घर में नहीं टिक रहा पैसा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? । जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  क्या सेविंग्स के बाद भी पैसा नहीं टिक रहा? क्या कम खर्चे के बाद भी घर में पैसों की किल्लत रहती है? अच्‍छी आमदनी के बावूजद भी धन नहीं बच पाता तो इसका कारण आपके द्वारा जाने-अनजाने में की गई कुछ गलतियां हो सकती हैं। दरअसल, वास्तु के अनुसार कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से घर में पैसों की समस्या हो सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किन गलतियों के कारण आपको पैसों की किल्लत रखती है।

गलत दिशा में रखी तिजोरी

तिजोरी, कुबेर का प्रतीक होती है। वास्तु के अनुसार इसे उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। इसके अलावा तिजोरी के सामने वॉशरूम या फिर किसी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा तो अभी उसकी स्थिति बदल दें।

PunjabKesari

तिजोरी को ना रखें खाली

वास्तुशास्त्र कहता है कि कभी भी तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए। इससे घर में धन नहीं टिकता। धन के अलावा आप अपनी तिजोरी या अलमारी में चांदी का सिक्का, हल्दी की गांठ या दालचीनी की छाल रख सकते हैं। इसे शुभ माना जाता है।

तिजोरी के अंदर लगाएं शीशा

अगर हो सके तो तिजोरी के अंदर एक शीशा लगा दें, ताकि उसे खोलने और बंद करते समय आपका प्रतिबिंब उसमें दिखें। यह शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

तिजोरी के ऊपर ना रखें कोई सामान

वास्‍तु कहता है कि तिजोरी के ऊपर किसी भी तरह का बोझ न रखें। यह धन हानि कराता है। इससे आपको आर्थिक लाभ होगा।

गंदे हाथों से न छुएं

तिजोरी को कभी भी गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए। धन रखते या फिर निकालते समय हाथ-पैर जरूर साफ करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपने जूते और चप्‍पल न पहने हों। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और पैसों की किल्लत नहीं होती।

PunjabKesari