भारत

नागरिक उड्डयन मंत्रालय: एक सितंबर से हवाई यात्रियों को अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क देना होगा

Janta se Rishta
20 Aug 2020 1:44 PM GMT
नागरिक उड्डयन मंत्रालय: एक सितंबर से हवाई यात्रियों को अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क देना होगा
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) वूसलने का फैसला किया है। यह जानकारी गुरुवार को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दी। इससे हवाई यात्रा और महंगी हो जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि अगले महीने से घरेलू हवाई यात्रियों को एएसएफ के तौर पर 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर एएसएफ चुकाना होगा।
उल्लेखनीय है कि विमान कंपनियां टिकट की बुकिंग के वक्त एएसएफ वसूल कर सरकार को जमा कराती हैं। इस राशि का इस्तेमाल पूरे देश के हवाई अड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर खर्च किया जाता है।मंत्रालय ने पिछले साल भी एएसएफ में वृद्धि की थी।
मंत्रालय ने पिछले साल सात जून को घोषणा की थी कि घरेलू यात्रियों के लिए एएसएफ 130 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये किया जाएगा जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह राशि 3.25 डॉलर के बजाय 4.85 डॉलर होगी। नई दरें एक जुलाई 2019 से लागू हुई थीं।

गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से लागू यात्रा प्रतिबंध का सबसे अधिक असर विमानन क्षेत्र पर पड़ा है और कई विमानन कंपनियां खर्चों में कटौती के उपायों के तहत कर्मचारियों के वेतन में कटौती, बिना वेतन छुट्टी पर भेजने एवं नौकरी से निकालने जैसे कदम उठा रही हैं।

https://jantaserishta.com/news/dr-somnath-yadav-appointed-chhattisgarh-state-coordinator-of-scouting-fellowship-group-association-of-top-achievers-atas/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it