मारुती ने अपने कारों में किए 5 फीसदी का इजाफा, बजट के पहले गाड़ी खरीदने का सपना हुआ महंगा | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आपके कार खरीदने का सपना महंगा हो गया है. बजट से ठीक पहले भारत की सबसे किफायती और पॉपुलर कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने कारों की कीमतों में इजाफा किया है. नई कीमतें इसी हफ्ते से लागू हो चुकी हैं. कंपनी ने 27 जनवरी को कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. कीमतों में इजाफा होने की मुख्य वजह इनपुट कॉस्ट की लागत में बढ़ोतरी को बताया जा रहा है.

5 फीसदी तक की हुई है बढ़ोतरी
हमारे सहयोगी  के अनुसार मारुति सुजुकी ने अपने चुनिंदा कारों की कीमत में पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने देश के सबसे पॉपुलर कार आल्टो (Alto) की कीमतों में 6,000 – 9,300 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. इसी तरह वैगनआर (WagonR) खरीदने के लिए ग्राहकों को 1,500-4,000 रुपये तक ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा. स्विफ्ट की कीमतों में 5,000 रुपये तक बढ़ोतरी की गई है. 

ग्राहकों को एर्टिगा (Ertiga) खरीदने के लिए 4,300-10,000 रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे. इसी तरह बलेनो (Baleno) की भी कीमतों में 3,200 रुपये से लेकर 8,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी गई है. हाल ही में लॉन्च हुए एक्सएल 6 (XL6) की कीमतों में भी 5,000 रुपये का इजाफा किया गया है.

अन्य कंपनियां भी कर सकती है कीमतों में इजाफा
ऑटो सेक्टर के जानकारों का कहना है कि मंदी से जूझ रहे कार कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी के लगातार संकेत देती रही है. मारुतु सुजुकी की पहल के बाद अन्य कंपनियां भी अपनी गाड़ियों की कीमतें बढ़ा सकती हैं. पिछले कई समय से कार निर्माता कंपनियां इनपुट कॉस्ट बढ़ने की बात करती रही हैं.