भारत

प्रदेश के ITI संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी...अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन...

Janta se Rishta
22 Aug 2020 2:58 AM GMT
प्रदेश के ITI संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी...अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | उत्तरप्रदेश के सभी आईटीआई में दाखिले के लिए किए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को एक हफ्ते के लिए एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. आईटीआई में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थी अब अपना ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त 2020 तक सबमिट कर सकते हैं. इससे पहले दाखिले की अंतिम तारीख बढ़ाकर 23 अगस्त 2020 की गयी थी. इस लिहाज से राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् (एससीवीटी) ने अभ्यर्थियों को आवेदन का एक और मौका प्रदान किया है. ऐसे अभ्यर्थी जो किसी भी वजह से अभी तक आवेदन नहीं कर पाए थे वे अभ्यर्थी एससीवीटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.scvtup.in पर लॉग इन कर अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं.

कुल 4 लाख 92 हजार 307 सीटों पर होने हैं दाखिले के लिए आवेदन- प्रजेंट टाइम में उत्तर प्रदेश के सभी आईटीआई में चाहे वह राजकीय हों या प्राइवेट कुल मिलाकर 4,92,307 सीटें हैं जिन पर दाखिले के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. जिनमें से राजकीय आईटीआई के पास कुल 1 लाख 20 हजार 575 सीटें हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई के पास कुल सीटों की संख्या 3 लाख 71 हजार 732 है. इनमें से ट्रेड के आधार पर अगर देखा जाय तो राजकीय आईटीआई में कुल 70 और प्राइवेट आईटीआई में कुल 58 ट्रेड हैं जिन पर दाखिले किए जाने हैं. इन आईटीआईयों में दाखिला मेरिट के आधार पर किया जाना है.

इतना है आवेदन शुल्क- आवेदन शुल्क के मामले में अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ऐसे अभ्यर्थी जिनको काउंसलिंग प्रक्रिया में राजकीय आईटीआई नहीं मिलेगा उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना पड़ेगा. लेकिन उन अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा जो अपग्रेड का फॉर्म भरेंगे. केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क देना होगा जो पहली बार आवेदन करने जा रहे हैं. पहली बार आवेदन करने वाले जनरल + ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 250/- रूपए और एससी / एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 150/- रूपए जमा करना होगा.

https://jantaserishta.com/news/golden-opportunity-for-youth-to-get-government-job-recruitment-in-many-posts-of-railway-recruitment-cell-selection-will-be-done-without-examination-learn-application-process/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it