Top
COVID-19

कोविड-19: मरीजों और एक्टिव केस में रायपुर टॉप पर पहुंचा

Janta se Rishta
8 July 2020 2:13 AM GMT
कोविड-19: मरीजों और एक्टिव केस में रायपुर टॉप पर पहुंचा
x

जसेरि रिपोर्टर
रायपुर। प्रदेश में सोमवार को भी कोरोना मरीजों की संख्या सौ के आसपास पहुंच गई। प्रदेश में 98 नए मामलों के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3307 हो गई है। राजधानी रायपुर में कोरोना के 18 मरीज मिले हैं। इसके अलावा राजनांदगांव से 21, जगदलपुर से 17, बलौदाबाजार से 8, बिलासपुर से 7, सूरजपुर से 6, जांजगीर-चांपा से 5, बेमेतरा से 3, दुर्ग, महासमुंद, कोरबा, बलरामपुर, सरगुजा, दंतेवाड़ा व नारायणपुर से एक-एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। राजधानी में मिले मरीजों में किर्गिस्तान से लौटे चार छात्रों के अलावा नर्स और नेचुरोपैथी डॉक्टर, पुराने पीएचक्यू को मिलाकर 3 पुलिस कांस्टेबल, रियल स्टेट ब्रोकर व मैनेजर शामिल हैं। अब रायपुर में 446 मरीज हो गए हैं, जिनमें 211 अस्पतालों में भर्ती हैं। प्रदेशभर में एक्टिव केस 647 हो गए हैं। वहीं 2644 मरीज विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक 1.85 लाख से ज्यादा सैंपल जांचे जा चुके हैं।
बिलासपुर में मैसूर से गिरफ्तार कर लाया गया दुष्कर्म का आरोपी कोरोना पॉजिटिव निकला। इसके चलते इसके कारण सिविल लाइन थाने को सील कर दिया गया है और यहां पदस्थ टीआई सहित सभी अधिकारी कर्मचारी सहित 65 को होम क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। आरोपी मूल रूप से रायगढ़ जिले का रहने वाला है और वर्तमान में कर्नाटक मैसूर स्थित भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर का अधिकारी है। रायपुर में 1 जुलाई से अब तक 121 कोरोना के मरीज मिले हैं। यही कारण है कि मरीजों व एक्टिव केस के मामले में रायपुर प्रदेश में टॉप पर आ गया है। जिन इलाकों से मरीज मिले हैं, उनमें होटल रॉयल एंबेंसी से तीन, श्रीरामनगर से दो, विकास विहार रायपुरा, लाभांडी, शांतिनगर, दुबे कॉलोनी, होटल गोल्डन आई, बैजनाथपारा, ब्रह्मपुरी, कैलाशपुरी, चंगोराभाठा, कर्षण अपार्टमेंट मोवा, आरंग व नवागांव मंदिर हसौद से एक-एक मरीज मिले हैं। मेडिकल स्टूडेंट में दो किर्गिस्तान से, यूएसए व यूक्रेन से एक-एक छात्र शामिल हैंं। छह लोग कोरोना मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके सिन्हा ने बताया कि इन दिनों जो नए संक्रमित आ रहे हैं, वे कोरोना मरीज के संपर्क में आने के कारण वायरस की चपेट में आ रहे हैं। हिस्ट्री निकालने से इसकी जानकारी मिल रही है।
कारोबारियो ने ई-पास खत्म खत्म करने की मांग की
दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से ई-पास की अनिवार्यता खत्म होने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी इसे खत्म करने की मांग तेज हो गई है। छत्तीसगढ़ चैंबर और कैट की ओर से मुख्यमंत्री और सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह को चि_ी लिखी गई है। पत्र में कहा गया है, दूसरे कई राज्यों ने ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार को भी इस नियम को खत्म कर देना चाहिए। ई-पास की वजह से अभी दूसरे राज्यों से या जिलों से आने वाले कारोबारियों को परेशानी होती है। कई जगहों पर उन्हें रोका जाता है।
सीएम का पीएम को पत्र- जिम संचालकों को आर्थिक परेशानी : वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने जिम संचालन की सशर्त अनुमति देने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा, लॉकडाउन में चरणबद्ध रूप से छूट देते हुए आर्थिक गतिविधियां पुन: प्रारंभ की जा रही हैं। विभिन्न गतिविधियों को एसओपी के पालन की शर्त पर भारत सरकार ने अनुमति दी है, लेकिन जिम संचालन की कोई अनुमति नहीं दी गई है। इससे जिम संचालकों को आर्थिक कठिनाइयां आ रही हैं।
हाईकोर्ट के साथ महाधिवक्ता कार्यालय भी रहेगा बंद : हाईकोर्ट परिसर स्थित महाधिवक्ता कार्यालय के जनसंपर्क अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमण से बचाने के लिए अधिकारियों का रविवार को परीक्षण किया गया। साथ ही एक सप्ताह के लिए महाधिवक्ता कार्यालय को बंद कर दिया गया है। इस बात की जानकारी होते ही हाईकोर्ट को भी एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। हाईकोर्ट से जारी आदेश में टेंपरेरी बंद किए जाने की जानकारी दी गई है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it