व्यापार

कोटक महिंद्रा बैंक ने ATM से कैश निकालने के लिए कार्डलेस सुविधा शुरू की, जानें कैसे काम करेगी

Janta se Rishta
24 Aug 2020 4:55 PM GMT
कोटक महिंद्रा बैंक ने ATM से कैश निकालने के लिए कार्डलेस सुविधा शुरू की, जानें कैसे काम करेगी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।नई दिल्‍ली. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब कोटक महिंद्रा बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. एसबीआई ने कहा था कि उसने कोरोना वायरस से ग्राहकों को बचाने के लिए ये सुविधा शुरू की थी. कोटक महिंद्रा बैंक ने कार्डलेस नकदी निकालने की सुविधा के साथ ही अपने ग्राहकों के लिए कुछ और सुविधाएं भी शुरू की हैं. इसके तहत ग्राहक बैंक की इंस्‍टैंट मनी ट्रांसफर सुविधा के जरिये देश में कहीं भी किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

डेबिट कार्ड लेकर चलने के झंझट से मिलेगी निजात
कोटक महिंद्रा बैंक के प्रोडक्‍ट्स, अल्‍टरनेट चैनल्‍स व कस्‍टमर एक्‍सपीरिएंस डिलिवरी के प्रेसीडेंट पुनीत कपूर ने बताया कि कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल सुविधा बहुत ही आसान और सुरक्षित है. इससे बैंक के ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card) लेकर चलने के झंझट से निजात मिल जाएगी. उन्‍होंने कहा कि भारत जैसे विविधता वाले देश में नकदी का जमकर इस्‍तेमाल होता है. बैंक की इस सुविधा से लोग अपने दोस्‍तों, परिजनों और शॉपिंग के दौरान नकदी का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

>> एटीएम से कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल सुविधा हासिल करने के लिए ग्राहकों को सबसे पहले कोटक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप पर लॉग-इन करना होगा.

>> फिर लाभार्थी का रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. इसमें लाभार्थी का नाम, मोबाइल नंबर और पता दर्ज करना होगा. लाभार्थी के रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया सिर्फ एक बार पूरी करनी होगी.

>> इसमें कोटक महिंद्रा बैंक का ग्राहक सेल्‍फ-विद्ड्रॉल सुविधा के लिए अपना नाम और ब्‍योरा भी दर्ज करा सकता है. रजिस्‍ट्रेशन होने के बाद नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिये इंस्‍टैंट मनी ट्रांसफर को शुरू किया जा सकता है. सुरक्षा के लिए ग्राहक को एक कोड भी सेट करना होता है.

>> प्रक्रिया पूरी होने के बाद ग्राहक बैंक के किसी भी एटीएम से कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल विकल्‍प का चुनाव कर बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाले जा सकते हैं. लाभार्थी को पैसे निकालने के लिए अपना मोबाइल नंबर, सेंडर व एसएमएस कोड और राशि का ब्‍योरा भरना होगा.

>> लाभार्थी का इंस्‍टैंट मनी ट्रांसफर के जरिये भेजे गए पैसे निकालने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक का ग्राहक होना जरूरी नहीं है. बैंक बिना किसी बैंक में खाता खुलवाए ही लाभार्थी को एटीएम सुविधा उपलब्‍ध कराने का विकल्‍प उपलब्‍ध करा रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it