जानें 2020 में आपकी राशि पर शनि का क्या है प्रभाव । जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। साल 2020 ज्योतिष की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस वर्ष साल के आरंभ में ही शनि की स्थिति में बड़ा बदलाव हो रहा है। शनि महाराज धनु राशि से निकलकर अपनी राशि मकर में प्रवेश कर जाएंगे। अपनी राशि में आकर शनि मजबूत स्थिति में आ जाएंगे लेकिन सभी राशियों पर शनि के पाये का अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि शनि का पाया ही तय करता है कि शनि किसी के लिए शुभ होंगे या प्रतिकूल। आपके लिए शनि के पाये का प्रभाव कैसा रहेगा जानिए…

2020 में इन राशियों पर शनि का स्वर्ण पाया

ज्योतिषशास्त्र की गणना के अनुसार कर्क, मकर और मीन राशि के लोग शनि के स्वर्ण पाया के प्रभाव में रहेंगे। इसका मतलब यह है कि इन राशियों के लोगों को इस वर्ष परिश्रम अधिक करना होगा तभी जीवन में सोने की चमक रहेगी। इनके लिए यह वर्ष संघर्षपूर्ण रहेगा। पारिवारिक विषयों को लेकर चिंतित और परेशान रह सकते हैं। विरोधियों और शत्रुओं से आपको सावधान रहना होगा। नौकरी और व्यवसाय के मामले में उलझन की स्थिति रहेगी। कई लोगों को नौकरी में बदलाव करना पड़ सकता है।

2020 में इन राशियों पर शनि का रजत पाया

साल 2020 में वृष, कन्या और धनु इन तीन राशियों पर शनि के रजत पाये का प्रभाव रहेगा। शनि का यह पाया शुभ माना गया है यानी इन तीनों राशियों के लोगों को पूर्व में किए गए काम का लाभ मिलेगा। नौकरी, व्यवसाय में प्रगति होगी। आकस्मिक धन का लाभ मिल सकता है। वाहन की खरीदारी कर सकते हैं। संतान सुख मिल सकता है।

2020 में इन राशियों पर शनि का ताम्र पाया

रजत पाये के समान ही शनि के ताम्र पाये का भी फल होता है। 2020 में मेष, कर्क और वृश्चिक राशि पर शनि के ताम्र पाये का प्रभाव रहेगा। इस पाये का मतलब है कि इन राशियों को इस वर्ष उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति और आनंद का अनुभव मिलेगा। प्रतिष्ठित लोगों से इनके संपर्क बनेंगे। नौकरी एवं व्यवसाय में भी प्रगति करेंगे।

2020 में इन राशियों पर शनि का लौह पाया

मिथुन, तुला और कुंभ इन तीन राशियों पर 2020 में शनि का लौह पाया रहेगा। शनि का यह पाया अच्छा नहीं माना गया है। इन राशियों के लोगों के इस वर्ष पारिवारिक जीवन में काफी उथल-पुथल की स्थिति से गुजरना होगा। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन्हें संभलकर रहना होगा, चोट और दुर्घटना की भी आशंका है। लाभ के मुकाबले खर्च अधिक होगा, संयम से धन खर्च करें।