बालूशाही बनाने की विधि जानिए

making sand

जनता से रिश्ता वेबडेस्क 

आवश्यक सामग्री :
1 कप मैदा
1/4 चम्मच baking soda
एक चुटकी baking पाउडर
1/4 कप unsalted butter
1/4 कप दही
syrup बनाने के लिए
1 कप चीनी
1/3 कप पानी
4 कुटी हुई इलायची
Garnish करने के लिए
1 चम्मच पिस्ता छोटे टुकड़े

बनाने की विधि :
एक भगौने में पानी, चीनी और इलायची पाउडर डालकर मध्यम आंच पर इसे उबाले. इसमें जैसे ही उबाल आये आंच धीमी कर दे और और इसके syrup बनने तक इसे पकने दे. फिर इसे आंच से उतार ले और ढँक कर किनारे रख दे.
एक बड़े से कटोरे या बर्तन में मैदा, baking soda और baking powder एक साथ डाले और इसे अच्छे से किसी चम्मच या अपने उँगलियों से mix कर ले. अब इसमें बटर डाले और अपने उंगलियों या चम्मच से इसे अच्छे से mix होने तक इसे चलाते हुए mix करे. अब इसमें थोड़ा थोड़ा कर के दही डालते जाए और इसे mix करते जाए. थोड़ा थोड़ा दही डालकर mix करने से यह एक अच्छा और soft dough बन कर तैयार हो जायेगा. इसे बस थोड़े देर के किये गुंथे जिससे यह अच्छे से पकड़ बना ले. इसे अब ढँक दे और आधे घंटे के लिए किनारे रख ले.आधे घंटे बाद इसे 12 बराबर बराबर हिस्सों में बाँट ले और हर एक हिस्सों को बाल के आकार में ढाल ले. अब हर एक बाल को ले और उसके बीच में दबा कर हल्का सा गड्ढा कर दे. बाल्स में बहुत जगह दरार रहेगा और यह उत फुट जैसा लगेगा तो डरे नही.
अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दे. अब इसमें थोड़े थोड़े बालूशाही को कढ़ाही में डाले और इसे fry होने दे. एक बार में कम ही बालूशाही डाले क्युकी बालूशाही अपने आकार से 1 1/2 गुना बढ़ जाते है और इन्हें सही से पकने के लिए जगह जरुरी है. 3 से 4 मिनट में आप देखेंगे बालूशाही हलके golden brown color में आ जायेगा. इसे पलट पलट कर तलने से यह हर side से golden color में आ जायेगा. 10 मिनट में यह पूरी तरह पक कर और golden color में आ जायेगा. इसे किसी paper towel या napkin पर निकाल ले जिससे बालूशाही से extra तेल बाहर आ जाये. इसे अब पहले से तैयार syrup में डाले और अच्छे से डूबकी लागने के बाद इसे तुरंत बाहर निकाल ले. इसे syrup या चासनी में छोड़े नही. ऐसे ही बाकी बचे बालूशाही को बना कर तैयार कर ले. बालूशाही के ऊपर छोटे कटे कटे हुए पिस्ता से garnish कर ले.