किराना सामान खरीदते वक्त रखें सैनिटाइजेशन का ख्याल, जरूर बरतें ये सावधानियां | जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कोरोनोवायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए घरों में बंद हैं. इसके अलावा लोग व्यक्तिगत स्वच्छता और घर पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की सफाई करने पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं. हर घर से लेकर बाहर तक रोजमर्रा की जिंदगी में इतनी छोटी-छोटी चीजें हैं कि हम सोच भी नहीं सकते कि कोरोनावायरस कहां-कहां हो सकता है. लोग किराने का सामान लेने के दुकानों पर भी जा रहे हैं क्योंकि घर में इन चीजों की लगातार जरूरत बनी रहती है.

ऐसे में सबसे जरूरी बात यह है कि आप घर में किराने का जो भी सामान लाएं उसे इस तरह से साफ करके अंदर लाएं कि उसमें वायरस के होने की कोई गुंजाइश न रहे. इसके साथ एक और जरूरी बात यह है कि जब आप किराने की दुकानों से सामान खरीदने जाएं, तो कुछ सावधानियों का खास ख्याल रखें. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में.

ऑफ-पीक आवर्स में स्टोर पर जाएं
घर में कई सारे चीजों की जरूरत हमेशा लगी रहती है खासकर खाने-पीने की चीजों की. भले ही किराने का सामान खरीदने के लिए बाहर निकलना बहुत जरूरी हो, लेकिन तब भी आपको बार-बार बाहर जाने से बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि आप कम बाहर जाएं. इसके लिए कुछ जरूरी चीजों को स्टॉक करें ताकि आपको हर दिन स्टोर पर न जाना पड़े. इसके अलावा, ऑफ-पीक आवर्स में स्टोर पर जाने की सोचें. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान दुकान में लोगों की संख्या बहुत कम होगी और वायरस फैलने की संभावना भी कम होगी. इसके अलावा दुकानदारों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

ग्लवस पहन कर जाएं और आकर अपने हाथों को धोएं
किराने की दुकान पर केवल उन्हीं चीजों को पकड़े जिनकी आपको जरूरत हो .दुकान पर रखी हर चीज को हाथ न लगाएं. वहीं अच्छा ये होगा कि आप हाथों में ग्लवस पहन कर जाएं. वहीं अपना एक लिस्ट लेकर जाएं ताकि आप जल्दी से और आसानी से चीजें खरीद कर घर वापिस आ सकें. घर लौटने के तुरंत बाद अपने हाथों को अच्छे से साबुन या हैंडवॉश से धोएं. खरीदारी के समय फोन का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही शॉपिंग के दौरान अपना चेहरा न छूएं.

सामानों को करें सैनिटाइज
हालांकि पैकेजिंग पर वायरस की मात्रा वास्तव में बहुत कम है. खासकर खाद्य पैकेजिंग पर लेकिन इस सामानों को आपसे पहले किसने कैसे हाथों से छूआ है, ये आपको नहीं पता है इसलिए किसी भी सतह या किसी भी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए. फूड पैकेजिंग के माध्यम से संचरण का कोई सबूत नहीं है फिर भी चीजों को घर लाने के बाद सैनिटाइच करके ही इस्तेमाल करें.

हल्के से भी बीमार हों तो दुकान पर न जाएं
अगर आप हल्के से भी बीमार हैं, तो किसी भी स्टोर या दुकान पर जाने से बचें. ऐसे में आपको आसानी से संक्रमण पकड़ सकता है और रोग का प्रसार हो सकता है, तब भी जब आपके पास खड़े वक्ति में कोई लक्षण नहीं दिख रहे हों. कोशिश करें कि आप या आपके घर वालों में कोई भी हल्का सा भी बीमार हो तो घर से बाहर न निकलें.

बुजुर्ग किराने का सामान फोन या ऑनलाइन ऑडर करके मंगवाएं
यह बीमारी बुजुर्गों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही हैं. इसके लिए अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे में अधिक उम्र के लोगों को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए, चाहे वजह कोई भी क्यों न हो. ऐसे में ये लोग अपने किराने का सामान ऑनलाइन ऑडर देकर या फोन करके मंगवा सकते हैं. डिलीवरी ब्वॉय को किराने का सामान घर के दरवाजे पर छोड़ने के लिए कहें. उस व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें. सभी सतहों को साफ करें और किराने का सामान रखने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं.