INDvsBAN: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंगXI

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में विराट कोहली की अनुपस्थिति में भी टीम इंडिया मजबूत रहेगी। इस सीरीज की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। दोनों के बीच सीरीज का पहला मैच 3 नवंबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है। विराट कोहली को इस सीरीज में रेस्ट दिया गया है। विराट के अलावा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और नवदीप सैनी भी टीम में शामिल नहीं है। यह सीरीज आगामी विश्व कप टी-20 में खिलाड़ियों के लिए तैयारियों का मौका होगा।

बांग्लादेश के खिलाफ शिवम दुबे को पहली बार टीम में चुना गया है। वहीं, संजू सैमसन की वापसी हुई है। शिवम दुबे और संजू सैमसन को घरेलू टूर्नामेंट की परफॉर्मेंस के दम पर चुना गया है। आइए एक नजर डालते हैं कि दिल्ली में होने वाले पहले टी-20 मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में कौन-कौन शामिल हो सकता हैः

ओपनर:-अनुभवी रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग की जिम्मेदारी उठाएंगे। रोहित लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। शिखर भी यह जानते हैं कि उनके पार्टनर बड़े स्कोर बनाकर उनका बोझ कुछ कम करेंगे। बेशक रोहित की टीम का गेंदबाजी अटैक कमजोर होगा, लेकिन इसके बावजूद भारत मजबूती से साथ सामने आएगा।

मध्यक्रम:-विराट की अनुपस्थिति में केएल राहुल को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है। वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में उन्हें अपनी जगह गंवा दी है लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने बढ़िया बल्लेबाजी की है। उन्होंने 66.64 की औसत से 598 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में वह तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।  श्रेयस अय्यर ने नंबर चार पर खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया। वह चाहेंगे कि टी-20 में भी उनके लिए जगह बने। हालांकि सबकी निगाहें ऋषभ पंत पर भी होंगी। पंत को खराब शॉट खेलने की वजह से  टेस्ट टीम से बाहर होना पड़ा। पंत के ऊपर दबाव होगा खासतौर पर संजू सैमसन की उपस्थिति के कारण। संजू ने हाल ही में विजय हजारे में दोहरा शतक लगाया है।

ऑल राउंडर:-क्रुणाल पांड्या को रवींद्र जडेजा के मुकाबले तरजीह दी गई है। चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा भी कि दोनों में एक जैसी योग्यता है। हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में क्रुणाल के ऊपर जिम्मेदारी होगी। युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी इंडिया ए और मुंबई की तरफ से बढ़िया प्रदर्शन करने का ईनाम मिला। उन्हें राष्ट्रीय टीम से बुलावा आ गया। मुंबई का यह ऑल राउंडर रोहित शर्मा को गेंदबाजी का अतिरिक्त विकल्प देगा। वाशिंगटन सुंदर भी टीम इंडिया के लिए बढ़िया प्रदर्शन करना चाहेंगे।

गेंदबाज:-युजवेंद्र चहल अपना आखिरी टी-20 न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में खेले थे। इस टी-20 सीरीज में वह प्रमुख स्पिनर होंगे। चहल को वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम में शामिल नहीं किया गया था ताकि अन्य विकल्पों पर गौर किया जा सके। भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में दीपक चाहर कमान संभालेंगे। खलील अहमद ने अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है वह चाहेंगे कि बढ़िया प्रदर्शन से टीम इंडिया में अपनी जगह सुनिश्चत करें।