भारतीय कंपनी ITC ने लॉन्च की दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट

choclate

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- भारतीय कंपनी ITC ने दुनिया का सबसे महंगा चॉकलेट उतारकर इतिहास रच दिया है. कंपनी ने अपने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में ‘ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर’ नाम से चॉकलेट पेश किया है जिसका नाम दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. इसकी कीमत 4.3 लाख रुपये प्रति किलो है.इस चॉकलेट ने इसके पहले साल 2012 में बने ‘चॉकोलेटियर फ्रिट्ज क्निपशिल्ड्ट ली मैडेलाइन ऑ ट्रफल’ चॉकलेट के गिनीज रेकॉर्ड को तोड़ दिया है. फ्रांस के इस चॉकलेट के एक पीस की कीमत 17,727.5 रुपये थी.

भारतीय कंपनी ITC ने लॉन्च की दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के लिए इमेज परिणामक्या है ट्रिनिटी ट्रफल्स में खास

आईटीसी की यह चॉकलेट तीन वेरिएंट में उपलब्ध है. इसके एक वेरिएंट में ताहितियन वनीला बीन्स के साथ टोस्टेड कोकोनट गैनेश है. तो दूसरे वेरिएंट में घाना डार्क चॉकलेट और जमैकन ब्लू माउंटने कॉफी का ब्लेंड है. तीसरे वेरिएंट में एक्स्ट्रीम वेस्ट स्रोत से हासिल सेंट डॉमिनिक डार्क चॉकलेट है.

भारतीय कंपनी ITC ने लॉन्च की दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के लिए इमेज परिणाम15 ग्राम की एक कैंडी की कीमत 6667 रुपए

दुनिया की यह सबसे महंगी चॉकलेट हाथ से बने लकड़ी के बॉक्स में मिलेगी जिसमें 15 ट्रफल होंगे. हर ट्रफल का वजन 15 ग्राम होगा. ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर का 15 ट्रफल्स (कैंडी) का बॉक्स 1 लाख रुपए में मिलेगा. यानी एक कैंडी की कीमत करीब 6667 रुपए होगी. ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर को फ्रांस के नामी शेफ फिलिप कॉन्टिसिनी और फैबेल के मास्टर चॉकलेटियर ने मिलकर तैयार किया है. वह ‘पैस्ट्री ऑफ ड्रीम्स’ के हेड पैस्ट्री शेफ हैं. गौरतलब है कि आईटीसी ने इसके पहले साल 2016 में एक लग्जरी चॉकलेट ब्रैंड फैबेली लॉन्च किया था. यह चॉकलेट आईटीसी के लग्जरी होटलों में पुराने बुटीक स्टोर में ही बिकते हैं.आईटीसी एफएमसीजी, होटल, एग्री कारोबार आदि में शामिल देश की दिग्गज निजी कंपनी है जिसकी बाजार पूंजी करीब 50 अरब डॉलर और सकल बिक्री करीब 10.8 अरब डॉलर की है.