खेल

भारत-चीन तनाव: टेबल टेनिस कोच ने छोड़ा भारत

Janta se Rishta
4 Sep 2020 1:35 PM GMT
भारत-चीन तनाव: टेबल टेनिस कोच ने छोड़ा भारत
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारत और चीन के बीच एलएसी पर लगातार बढ़ रहे तनाव के चलते पनपे चीन विरोधी सुर के बीच देश में एकमात्र चीनी कोच यिन वेई अपनी पत्नी को साथ लेकर चीन चले गए हैं। कोलकाता स्थित साई-कोल इंडिया अकादमी में उभरते टेबल टेनिस खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दे रहे यिन वेई कब आएंगे इस बारे में अब तक कुछ पक्का नहीं है। टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया का मानना है कि एक बार स्थितियां सामान्य हुईं और हवाई यात्रा शुरू हुई तो यिन वापस आ सकते हैं।

चीनी दूतावास से संपर्क कर भेजा गया

दरअसल यिन लंबे समय से भारतीय टेबल टेनिस टीम से जुड़े हैं। उन्होंने 12 सालों तक अजमेर स्थित अकादमी में भी प्रशिक्षण दिया, लेकिन कोलकाता में लगातार बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप और एलएसी पर दोनों देशों के बीच चरम पर पहुंच रहे तनाव ने यिन वेई को छुट्टी पर चीन जाने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने टीटीएफआई से प्रार्थना की कि उनकी उम्र 65 के करीब है। उनको यहां खतरा ज्यादा है। ऐसे में उन्हें उनके देश वापस जाने दिया जाए। इसके बाद चीनी दूतावास से संपर्क साधकर उन्होंने वापस चीन भेजने की व्यवस्था की। उन्हें और उनकी पत्नी को चीन की ओर से चलाए जा रहे विशेष विमान से भेजा गया है।

दो माह पहले बढ़ा था करार

जुलाई माह में ही खेल मंत्रालय और साई ने यिन वेई का करार 35 सौ अमेरिकी डॉलर प्रति माह पर जून 2024 तक के लिए बढ़ाया था। उस दौरान भी एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव था। बावजूद इसके भारत में अपने पुराने अनुभव को देखते हुए उन्होंने यहां रुकना बेहतर समझा। फेडरेशन ने यह भी संकेत दिए हैं कि अगर सरकार उनके आने में रुचि नहीं दिखाती है तो फिर उनसे किनारा भी किया जा सकता है। हालांकि फेडरेशन के सेक्रेटरी जनरल एमपी सिंह स्वीकार करते हैं कि यिन चीन चले गए हैं। जब इस देश से हवाई यात्रा शुरू होगी तो वह वापस आएंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it