सोने और चांदी की कीमत में आई बढ़ोतरी, जानिए क्या है आज का भाव | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  वैश्विक बाजार में सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई शाम वैश्विक स्तर पर सोने का हाजिर भाव 1.33 फीसद या 21.59 डॉलर की तेजी के साथ 1,642.40 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, भारत में सोमवार को महावीर जयंती होने के कारण सोने-चांदी के वायदा बाजार बंद रहे हैं। इसके अलावा सोने-चांदी के घरेलू हाजिर बाजार भी सोमवार को बंद रहे। देश में 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के चलते ये बाजार बंद हैं।

सोने की तरह ही चांदी के वैश्विक हाजिर भाव में भी सोमवार शाम तेजी देखी जा रही थी। वैश्विक स्तर पर चांदी का हाजिर भाव सोमवार शाम 1.44 फीसद या 0.21 डॉलर की बढ़त के साथ 14.59 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

सोने-चांदी के अलावा दूसरी कीमती धातुओं की बात करें, तो ब्लूमबर्ग के अनुसार, वैश्विक स्तर पर पैलेडियम का हाजिर भाव सोमवार शाम 0.26 फीसद या 5.52 डॉलर की गिरावट के साथ 2,158.58 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्लूमबर्ग के मुताबिक, प्लेटीनम का वैश्विक हाजिर भाव सोमवार शाम 1.17 फीसद या 8.51 डॉलर की बढ़त के साथ 733.64 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने 25 मार्च से ही देश भर में 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया हुआ है। इस लॉकडाउन के कारण भारत में आवश्यक सामानों व सेवाओं को छोड़कर सभी औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद पड़ी हुई हैं। लॉकडाउन के चलते देश में सोने का हाजिर बाजार सोमवार को भी बंद रहा।