जल्द ऑनलाइन PAN जारी करना शुरू करेगा आयकर विभाग | जनता से रिश्ता

FILE PHOTO


जनता से रिश्ता वेबडेस्क
नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसी फसिलिटी लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसके जरिए पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) तुरंत ऑनलाइन इशू हो जाएगा। आधार डेटाबेस का इस्तेमाल कर पैन जारी कर दिए जाएंगे, ताकि आवेदकों को इंतजार न करना पड़े।

सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को यह जानकारी देते हुए बताया कि अगले कुछ हफ्तों में यह सुविधा लॉन्च की जा सकती है। इस सुविधा से उन लोगों को भी मदद मिलेगी जिनके पास PAN है , लेकिन किसी वजह से उन्हें ड्युप्लिकेट कॉपी चाहिए। यह काम भी मिनटों में हो जाएगा। अधिकारी ने बताया, इलेक्टॉनिक पैन (ePAN) की सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी।

ePAN के लिए आवेदक को अपना आधार नंबर बताना होगा और ओटीपी के जरिए उसे वेरिफाई कराना होगा। चूंकि आधार में जन्म तारीख, अड्रेस आदि डेटा ऑनलाइन ऐक्सेस होगा, इसलिए बेसिक इन्फर्मेशन के अलावा कोी अन्य दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

अधिकारी ने बताया, एक बार PAN जेनरेट होने के बाद आवेदक को डिजिटल हस्ताक्षर वाला ePAN जारी कर दिया जाएगा, जिसमें QR कोड होगा, जो डिमोग्राफिक डेटा के साथ आवेदक की तस्वीर को कैप्चर कर सकेगा। धोखाधड़ी से बचने के लिए QR कोड की इन्फर्मेशन एनक्रिप्टेड होगी।

पायलट प्रॉजेक्ट के तहत 8 दिनों में 62,000 के करीब ePAN जारी किए गए। अब इस सुविधा को देशभर में लाया जाएगा और अगले कुछ हफ्तों में यह सभी टैक्सपेयर्स के लिए मौजूद होगी। अधिकारी ने बताया, ‘यह कदम इनकम टैक्स सर्विसेज के डिजिटाइजेशन प्रॉसेस का एक हिस्सा है और इसका उद्देश्य लोगों को बगैर किसी ऑफिस पहुंचे PAN जारी करना है।’