बालों का मुलायम और चमकदार बनाना चाहती हैं, तो जैतून का तेल लगाएं | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | खूबसूरत और हेल्दी बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। फैशन के इस दौर में हम बालों पर तमाम तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। बालों को सीधा या घुंघराले करवाना, कलर करवाना और हर महीने नया हेयरस्टाइल करना, तो जैसे स्टेटस सिंबल बन गया है।

क्या आप जानते हैं कि ये सब कराने के चक्कर में बाल जड़ों से किस प्रकार कमजोर और रूखे हो जाते हैं। बालों की अगर देखभाल नहीं की जाएं तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और देखने में अच्छे नहीं लगते। बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए ऑलिव ऑयल बेस्ट ऑपशन है।

ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ऑलिव में पाया जाने ओलयूरोपिन (Oleuropein) नामक तत्व बालों के बढ़ने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इसके प्रयोग से आपके बाल मुलायम और चमकदार दिखते हैं। अगर आप भी अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो ये घरेलू नुस्खे काफी मददगार साबित हो सकते है।

  • जैतून के तेल से स्कैल्प की मसाज करने से बालों के झड़ने की समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है। नींबू के बीज, काली मिर्च के दाने और ऑलिव ऑयलको मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक के लिये अपने बालों में लगायें, उसके बाद शैंपू कर लें। इस पेस्ट से बाल नर्म और मुलायम हो जाएंगे।
  • बालों में डेंड्रफ है तो जैतून का तेल लगाएं। डेंड्रफ से निजात मिलेगी।
  • आप अपने बालों को घना और जानदार बनाना चाहती हैं तो अंडे के साथ जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। दो अंड़े कप में तोड़कर उसमें ऑलिव ऑयल मिलायें, फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, इस मिश्रण को बालों की जड़ों तक लगाएं। 10 मिनट तक छोड़े और फिर शैंपू कर लें।
  • यह तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से बालों को नारिश मिलेगा।
  • जैतून के तेल के बेहद फायदे हैं। इसके गुणों की वजह से इसे प्री-शैम्पू ट्रीटमेंट की तरह उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि आप शैम्पू करने से पहले अपने बालों में इससे मसाज कर सकते हैं या जैतून तेल के हेयर मास्क लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।