व्यापार

ICICI Lombard और भारती AXA, बनेगी देश की तीसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी

Janta se Rishta
22 Aug 2020 1:25 PM GMT
ICICI Lombard और भारती AXA, बनेगी देश की तीसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी
x

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने शनिवार को घोषणा की है कि वे अपने बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से एक साथ ला रहे हैं, इस डील के बाद जो इकाई बनेगी वह देश की तीसरी सबसे बड़ी बीमा इकाई बन जाएगी। शुक्रवार को हुई बोर्ड की बैठकों के बाद भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ अरेंजमेंट की योजना को मंजूरी दी गई है। अरेंजमेंट की योजना के तहत आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेगी।

स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा अनुशंसित शेयर विनिमय अनुपात के आधार पर, भारती एक्सा के शेयरधारकों को भारती एक्सा के 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर प्राप्त होंगे। वर्तमान में, प्रवर्तक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 51.89 फीसद हिस्सेदारी है, जबकि बाकी जनता के पास है। प्रस्तावित सौदे के बाद, प्रवर्तक की हिस्सेदारी गिरकर 48.11 फीसद पर आ जाएगी।

वर्तमान में, भारती एक्सा जनरल में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसद हिस्सेदारी है। जबकि फ्रांस स्थित जेवी पार्टनर एक्सा के पास 49 फीसद हिस्सेदारी है। ICICI लोम्बार्ड एक सूचीबद्ध बीमा कंपनी है और सौदे के बाद संयुक्त इकाई में भारती व एक्सा सार्वजनिक शेयरधारक होंगे।

संयुक्त मीडिया विज्ञप्ति में दोनों कंपनियों ने कहा कि प्रस्तावित अधिग्रहण के बाद बनने वाली नॉन-लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को संयुक्त रूप से लगभग 8.7 फीसद बाजार हिस्सेदारी के साथ कम से कम 16,447 करोड़ के कुल वार्षिक प्रीमियम की आय होने की उम्मीद है।

https://jantaserishta.com/news/fpi-invests-rs-30000-crore-in-indian-stock-markets-in-first-quarter-of-current-financial-year/

https://jantaserishta.com/news/anil-ambani-had-given-loan-to-rcom-and-reliance-infratel-now-sbi-will-recover-rs-1200-crore/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it