ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 : नॉटिंघम में बारिश रुकी, देर से होगा टॉस

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 18वां मैच नॉटिंघम  में 13 जून को इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा, लेकिन इस मैच पर कई दिन से बारिश का खतरा मंडरा रहा है. इस वर्ल्ड कप में तीन मैच पहले ही बारिश की भेंट चढ़ गए हैं. यह अपने आप में रिकॉर्ड है. इससे पहले 1992 और 2003 के वर्ल्ड कप में दो-दो मैच बारिश के चलते नहीं खेले जा सके थे.हालांकि गुरुवार भारतीय समयानुसार करीब 1:35 बजे क्रिकेट प्रशंसकों को तब खुशखबरी मिली जब काफी देर से रुक-रुककर हो रही बारिश बिल्कुल ही थम गई. वेबसाइट क्रिकेटनेक्‍स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नॉटिंघम में बारिश रुक गई है और पिच से कवर हटा दिए गए हैं. मैदानकर्मी मैदान सुखाने में लगे हैं, इसलिए टॉस में देरी होगी. अंपायर दोपहर तीन बजे एक बार फिर निरीक्षण करेंगे उसके बाद ही तय हो सकेगा कि मैच कितने बजे और कितने ओवरों का होगा.

टॉस में देरी

नॉटिंघम में मौसम काफी ठंडा बना हुआ है. भारतीय टीम बालकनी में नजर आ रही है और उसे भी मैच के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है. इन हालात में जो सबसे बड़ी चुनौती दोनों टीमों के सामने है, वो ये कि बेहद ठंड होने की वजह से बल्लेबाजी करना तक काफी मुश्किल होगा. ऐसे में ठंड और पिच के हालात देखते हुए जो भी टीम टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी करना चाहेगी. पिछले दिनों दोनों टीमों को बारिश के चलते अभ्यास सत्र भी रद्द करना पड़ा था, जिसके बाद टीमों ने इंडोर प्रैक्टिस की थी फिलहाल बारिश रुक गई है, लेकिन टॉस के वक्त के दौरान फिर से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. ऐसे में बारिश का खलल जारी रहा तो फिर इंडिया vs न्यूजीलैंड मैच को रद्द भी किया जा सकता है. अगर मैच बारिश के चलते देर से शुरू होता है तो फिर इस बात की संभावना भी है कि ये पूरे 50 ओवर का न हो और ओवर कम कर दिए जाएं.

दोनों ही टीमें नहीं हारी कोई मैच
वर्ल्ड कप से ठीक पहले खेले गए वार्मअप मैच में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हरा दिया था. हालांकि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराकर जोरदार तरीके से अपने अभियान की शुरुआत की है. वहीं न्यूजीलैंड की बात करें तो अभी तक उसने तीन मैच खेले हैं और वह तीनों मैच जीती है.

इंडिया vs न्यूजीलैंड के हेड-टू-हेड
इंडिया vs न्यूजीलैंड के हेड-टू-हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अभी तक 106 मैच खेले गए हैं. जिसमें 55 मैच टीम इंडिया जीती है तो 45 मैचों में न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है. वहीं 1 मैच टाई तो 5 का कोई परिणाम नहीं निकला.

कुल मैच – 106
भारत जीता – 55
न्यूजीलैंड जीता – 45
टाई – 1
कोई परिणाम नहीं – 5

न्यूजीलैंड के बाद पाकिस्तान से होगा मुकाबला
13 जून को न्यूजीलैंड से भिड़ने के बाद टीम इंडिया का अगला मुकाबला 16 जून यानी रविवार को पाकिस्तान से होगा. इस मैच को वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैचों में सबसे बड़ा मुकाबला मना जा रहा है.

पाकिस्तान के मैच पर भी संकट के बादल
16 जून को ICC क्रिकेट वर्ल्ड में होने वाला India vs Pakistan मैच पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. मैनचेस्टर में 16 तारीख को मौसम विभाग के अनुसार बारिश हो सकती है.

न्यूजीलैंड से मैच के पहले आई टीम इंडिया के लिए बुरी खबर
न्यूजीलैंड से मैच के ठीक दो दिन पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में शानदार शतक लगाने वाले ओपनर शिखर धवन अंगूठे में चोट के चलते तीन हफ्ते के लिए क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे. धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी.

टीम में किसको मिलेगा मौका
धवन के चोटिल हो जाने के बाद टीम में नई बहस शुरु हो गई है. अगर धवन की जगह टीम में खेल रहे केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ पारी थी शुरुआत करते हैं तो नंबर चार पर कौन बल्लेबाजी करेगा.

नंबर चार पर टीम इंडिया के पास ये ऑप्शन
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर चार पर हार्दिक पांड्या ने तूफानी बल्लेबाजी की थी. लेकिन उस मैच में टीम इंडिया के टॉप तीन खिलाड़ियों ने अच्छा स्कोर किया था. हार्दिक पांड्या टीम में पांचवें और छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं. नंबर चार पर प्लेइंग XI में ऋषभ पंत, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक और श्रेयस अय्यर जैसे विकल्प टीम के पास मौजूद हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here