Top
लाइफ स्टाइल

दमकता चेहरा पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं अनार का फेस टोनर, जानिए इस्तेमाल के तरीके

Janta se Rishta
8 Sep 2020 9:02 AM GMT
दमकता चेहरा पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं अनार का फेस टोनर, जानिए इस्तेमाल के तरीके
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| पिछले कुछ समय से स्किन केयर रुटीन में टोनर बेहद अहम हो गया है। स्किन एक्सपर्ट्स भी हेल्दी त्वचा के लिए टोनर के इस्तेमाल पर ज़ोर देते हैं। फेस टोनर की ज़रूरत ज़्यादातर महिलाओं को महसूस होने लगी है, क्योंकि यह त्वचा से गंदगी और ऑइल को निकालने में मदद करता है और साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा उजली भी लगती है। टोनर त्वचा का पी.एच. नियंत्रित करने में मदद करता है और चेहरे के सेल्स की मरम्मत भी करता है।

हर रोज़ सुबह चेहरे को अच्छी तरह धोकर कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर टोनर लगाएं और तुरंत ही फर्क देखें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ मॉयश्चराइज भी करता है, जिससे त्वचा हमेशा खिली-खिली नज़र आती है। साथ ही ये त्वचा के पोर्स को टाइट कर देता है। इससे आपकी त्वचा देखने में अच्छी लगती है।

ऐसे तो मार्केट में कई तरह के टोनर्स मौजूद हैं लेकिन अगर आपकी स्किन नाज़ुक है तो इनमें मौजूद केमिकल नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर पर अनार से भी टोनर बना सकती हैं। अनार टोनर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को पुनर्जिवित कर देता है और मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

अनार ही क्यों?

दरअसल, अनार में विटामिन-सी होता है। साथ ही यह एंटी-एजिंग भी होता है जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्या जैसे- सूजन, जलन और खुजली को कम करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है। अनार में प्राकृतिक गुण होता है जो त्वचा की रंगत को भी बढ़ाता है और त्वचा के कोलेजन को बूस्ट करता है जो लचीलापन को बढ़ाता है।

टोनर बनाने के लिए आपको चाहिए:

1/2 अनार

1/2 कप पानी

1 ग्रीन-टी बैग

1 चम्मच गुलाब जल

ऐसे बनाएं टोनर:

एक बर्तन में पानी डाल लें और उसे थोड़ी देर गर्म कर लें। जब पानी उबल जाए तो उसमें ग्रीन-टी बैग डालें और दो मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और टी-बैग को निकाल दें। ठंडा होने के बाद उसमें गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

अब अनार का जूस निकालें और उसे उबले हुए पानी में मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल लें।

ऐसे करें इस्तेमाल:

इस टोनर को रूई पर डालें और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं या फिर हाथ में लेकर इस टोनर से चेहरे और गर्दन पर हल्की मसाज कर लें और सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसका असर फौरन ही देख सकती हैं।

https://jantaserishta.com/news/if-you-are-troubled-by-facial-warts-then-know-how-to-do-away-with-these-home-remedies/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it