व्यापार

स्पिरिट जायंट डियाजियो के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट बना रही शराब की होम डिलीवरी की योजना

Janta se Rishta
16 Aug 2020 10:58 AM GMT
स्पिरिट जायंट डियाजियो के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट बना रही शराब की होम डिलीवरी की योजना
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | वॉलमार्ट के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने देश के दो राज्यों में शराब की होम डिलीवरी के लिए स्पिरिट जायंट डियाजियो की हिस्सेदारी वाले एक स्टार्टअप के साथ पार्टनरशिप की है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स अनुसार, सरकारी दस्तावेजों से उसे यह जानकारी मिली है. जबकि कुछ महीनों के बाद ही दूसरी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भी ऐसा ही करने का प्लान बना रही है
27 बिलियन डॉलर का शराब मार्केट
आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के अनुसार, भारत में शराब का मार्केट करीब 27.2 बिलियन डॉलर का है. फ्लिपकार्ट और अमेजन ने इस बड़े शराब बाजार में अपनी पैठ जमाने के लिए यह नया प्लान लेकर आए हैं.
पश्चिम बंगाल और ओडिशा की सरकारों ने कहा है कि फ्लिपकार्ट शराब होम डिलीवरी करने वाले मोबाइल एप्लिकेशन हिपबार के साथ टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर के रूप में जुड़ी हो सकती है.
एजेंसी के पास मौजूद लेटर के अनुसार फ्लिपकार्ट के कस्टमर्स को उसके प्लेटफॉर्म पर हिपबर के एप्लिकेशन को एक्सेस करने की अनुमति मिलेगी.
इस नई व्यवस्था के अनुसार, फ्लिपकार्ट के कस्टमर अपनी पसंद के टिपल के लिए ऑर्डर कर पाएंगे और हिपबार रिटेल शॉप्स से इन प्रोडेक्ट्स को क्लेक्ट करके कस्टमर तक पहुंचाएगा. हिपबार में डियाजियो इंडिया की 26% फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि फ्लिपकार्ट ने इस मामले पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है.
पश्चिम बंगाल चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य
रॉयटर्स के अनुसार अमेजन ने जून में पश्चिम बंगाल में शराब की होम डिलीवरी की अनुमति प्राप्त कर ली थी. इसके बाद फ्लिपकार्ट भी इस रेस में शामिल हो गई. पश्चिम बंगाल, भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है. यहां 90 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं जबकि ओडिशा की आबादी 41 मिलियन से अधिक है.
गौरतलब है कि कोरना वायरस संक्रमण के बाद देश के दो टॉप फूड-डिलीवरी स्टार्टअप्स, स्विगी और ज़ोमैटो ने भी कुछ शहरों में शराब होम डिलीवरी शुरू की है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it