भारत

छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका...जलशक्ति मंत्रालय ने दी चेतावनी

Janta se Rishta
21 Aug 2020 1:16 PM GMT
छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका...जलशक्ति मंत्रालय ने दी चेतावनी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं और लाखों लोग प्राकृतिक आपदा झेल रहे हैं. इस बीच जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को देश के पांच राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की है. मंत्रालय ने कहा कि अगले 3 से 4 दिन में ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश होने की आशंका है. इन सभी राज्यों में कड़ी चौकसी बरतने की जरूरत है.

जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि भारी बारिश के कारण गोदावरी, कृष्णा और नर्मदा के साथ-साथ उनकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है. गोदावरी नदी का पानी गुरुवार को हुई बारिश के कारण खतरे के निशान के करीब बह रहा है. सूत्रों के अनुसार नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से आंध्र प्रदेश के दोव्लेश्वरम स्थित सर आर्थर कॉटन बैराज में पानी का प्रवाह बढ़ सकता है. दूसरी ओर कृष्णा नदी भी पूरे उफान पर है और श्रीशैलम जलाशय लगभग पूरी तरह से भर गया है. जलाशय के सातों गेट खोल दिए गए हैं और दोनों तटों पर दो स्टेशनों में बिजली उत्पादन के बाद 3.84 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था.

तेलंगाना के भद्राचलम में गोदावरी का जलस्तर चेतावनी स्तर से लगभग 43 मीटर नीचे गिर गया था. लेकिन भारी बारिश के बाद इसमें फिर से वृद्धि हो गयी और यह खतरे के निशान के करीब पहुंच गया. केंद्रीय जल आयोग के पूर्वानुमान के अनुसार बाढ़ का पानी गुरुवार देर रात खतरे के स्तर को छू लेगा. पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिलों के दर्जनों गांव अब भी बाढ़ की चपेट में हैं. जल स्तर घटने से लोगों को कुछ राहत मिली थी. लेकिन भारी बारिश के कारण स्थिति के और गंभीर होने की आशंका पैदा हो गयी है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सूत्रों ने कहा कि दोनों जिलों में राहत शिविर काम कर रहे हैं और बाढ़ का खतरा पूरी तरह से खत्म होने तक वे चालू रहेंगे.

https://twitter.com/ANI/status/1296774336385355778

https://jantaserishta.com/news/mughfalli-with-rich-nutrition-cashew-nut-with-good-nutrition-through-national-rural-livelihood-mission-bihan/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it