CG-DPR

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज एसीआई में नवस्थापित कैथलैब यूनिट का करेंगे लोकार्पण

Janta se Rishta
22 Aug 2020 5:43 AM GMT
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज एसीआई में नवस्थापित कैथलैब यूनिट का करेंगे लोकार्पण
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव 22 अगस्त को शाम चार बजे डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में नवस्थापित कैथलैब यूनिट का ई-लोकार्पण करेंगे। पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त ने बताया कि लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से एसीआई में अत्याधुनिक कैथलैब मशीन स्थापित किया गया है। कैथलैब मशीन के साथ यहां करीब सात करोड़ रुपए की लागत से एडवांस तकनीक वाली अन्य मशीनें भी स्थापित की गईं हैं जो हृदय रोगों की जांच एवं निदान में बेहद उपयोगी साबित होंगी। आने वाले दिनों में हृदय से जुड़ी बीमारियों के लिये यह संस्थान सर्वसुविधाओं से परिपूर्ण होगा।

कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने बताया कि कैथलैब में सात अन्य एडवांस मशीनें स्थापित की गई हैं। इन सभी का उपयोग हृदय की बीमारियों के इलाज में किया जाएगा। इन मशीनों को भाभा एटॉमिक एनर्जी सेंटर से रेडिएशन का लाइसेंस प्राप्त हो चुका है। ईपीएस, आरएफए एवं आईसीई मशीन को मिलाकर कम्पलीट ईपी लैब तैयार किया गया है। लखनऊ एवं जम्मू-कश्मीर के बाद यह पूरे भारत का तीसरा शासकीय संस्थान होगा जिसमें ये तीनों मशीनें एक साथ स्थापित हैं। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 22 अगस्त को लोकार्पण के बाद 24 अगस्त से यहां एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी एवं दिल की अन्य बीमारियों का इलाज शुरू हो जाएगा।

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-16-staff-including-5-doctors-from-the-same-hospital-turned-out-to-be-corona-positive-hospital-management-confirmed/

https://jantaserishta.com/news/raipur-dead-body-found-hanging-inside-bus-stoppages-sensation-in-the-area/

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta