Google Pay के लिए टोकनाइज्ड कार्ड भारत में लॉन्च हुआ ,जानिए कैसे करेगा काम

 जनता से रिश्ता वेबडेस्क – गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान गूगल ने गूगल पे के लिए कई नई सेवाओं की जानकारी दी है. Google Pay के बारे में बात करते हुए कहा गया कि कंपनी ने भारत में सफलता हासिल की है. सिर्फ दो साल में 17 मिलियन से बढ कर 918 मिलियन हो गए हैं. ये ट्रांजैक्शन UPI के जरिए किए गए हैं.Google भारत में Tokanized Card लॉन्च कर रही है. ये आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का डिजिटल टोकन तैयार करता है. इसके बाद इसे आप गूगल पे पर ऐड कर सकते हैं. इसे फास्ट ट्रांजैक्शन के लिए यूज किया जा सकता है. 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन के लिए आपको पिन की भी जरूरत नहीं होगी.इसे Bharat QR पर यूज किया जा सकता है. मर्चेंट के डिवाइस पर टैप करके इसे यूज किया जा सकता है. एक बात ध्यान रखें कि ये कोई फिजिकल कार्ड नहीं है. टोकनाइज्ड कार्ड भारत में अगले कुछ हफ्ते में शुरू किया जाएगा. ये एक तरह का वर्चुअल कार्ड होगा और अपडेट के जरिए दिया जाएगा.

क्या है टोकनाइजेशन?

इसके तहत कस्टमर्स की कार्ड डीटेल्स को प्रोटेक्ट किया जाता है. ये एक तरह का डेटा प्रोटेक्शन भी है. कार्ड आपका होगा, गूगल इस कार्ड की जानकारी सेव कर लेगा ताकि हर बार आपको कार्ड यूज करने की जरूरत न हो.

Google Pay बिजनेस भी लॉन्च किया गया है

इसके तहत अब मर्चेंट गूगल पे के जरिए पेमेंट ऐक्सेप्ट कर सकते हैं. इस ऐप के लिए वेरिफिकेशन कुछ मिनट्स में हो जाएगा. इसके लिए वीडियो कॉलिंग करनी होगी जो ऐप के अंदर ही होगा. यहां अपना नाम, दुकान का नाम, दुकान का साइनबोर्ड, दुकान के अंदर का वीडियो दिखाना होगा. इसके बाद वेरिफिकेशन हो जाएगा और मर्चेंट्स सीधे गूगल पे के जरिए पैसे ऐक्सेप्ट कर पाएंगे.