Top
COVID-19

खुशखबरी: UAE-चीन की कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल में रही सफल, हेल्‍थ स्‍टाफ को लगाने को मिली मंजूरी

Janta se Rishta
15 Sep 2020 1:10 PM GMT
खुशखबरी: UAE-चीन की कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल में रही सफल, हेल्‍थ स्‍टाफ को लगाने को मिली मंजूरी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अबूधाबी| कोरोना वायरस से जूझ रहे संयुक्‍त अरब अमीरात को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। यूएई के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने घोषणा की है कि कोरोना वैक्‍सीन इंसानों पर ट्रायल में सफल रही है और अब इसके स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर 'आपातकालीन इस्‍तेमाल' को मंजूरी दे दी गई है। एक मंत्री ने कहा कि यह वैक्‍सीन अग्रिम मोर्चे पर कोरोना से जंग लड़ रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए उपलब्‍ध होगी।

मंत्री ने कहा कि ये स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता सबसे ज्‍यादा कोरोना से संक्रमित होने के खतरे का सामना करते हैं। यह वैक्‍सीन उनकी रक्षा करेगी। यूएई के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अब्‍दुल रहमान बिन मोहम्‍मद ने कहा कि इस वैक्‍सीन को पूरी तरह से नियमों और कानूनों के आधार पर मंजूरी दी गई है। उन्‍होंने कहा, 'पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में वैक्‍सीन को सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है। इस वैक्‍सीन ने सही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी पैदा की।

मोहम्‍मद ने कहा कि हेल्‍थ वर्कर्स पर इस वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल को मंजूरी खास मकसद से दिया गया और इस दौरान वैक्‍सीन बनाने वालों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। यूएई में तीसरे चरण के ट्रायल को देख रही डॉक्‍टर नवल अल काबी ने कहा कि हम लोग सही दिशा में जा रहे हैं और अब तक हुई सारी जांच सफल रही है। उन्‍होंने बताया कि छह सप्‍ताह पहले इसका ट्रायल शुरू हुआ था और अब तक 125 देशों के 31 हजार वॉलंटियर्स इसमें हिस्‍सा ले चुके हैं।

डॉक्‍टर काबी ने कहा कि इस वैक्‍सीन बहुत हल्‍के साइड इफेक्‍ट हैं और यह अपेक्षित थे। किसी भी व्‍यक्ति में कोई गंभीर साइ‍ड इफेक्‍ट नहीं पाया गया। इस वैक्‍सीन के तीसरे चरण का ट्रायल 16 जुलाई से अबूधाबी में शुरू होगा। इस वैक्‍सीन को यूएई की G42 हेल्‍थकेयर और चीन की दवा कंपनी Sinopharm CNBG ने मिलकर बनाया है। ट्रायल के दौरान सभी लोगों का 42 दिनों तक गहन परीक्षण किया गया।

https://jantaserishta.com/news/shocking-statement-about-china-vaccine-said-no-corona-here-will-not-put-vaccine-on-large-population/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it