भारत

गहलोत सरकार कल से शुरू करने जा रही 'इंदिरा रसोई योजना'...8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन...

Janta se Rishta
19 Aug 2020 1:50 PM GMT
गहलोत सरकार कल से शुरू करने जा रही इंदिरा रसोई योजना...8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क, जयपुर। प्रदेश में 'कोई भी भूखा नहीं सोये' के संकल्प के साथ अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot government) कल से राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) का शुभारंभ करेगी. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर गुरुवार से शुरू की जा रही इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद महज 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन (Nutritious and delicious food) का आनंद ले सकेगा. प्रदेश के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के माध्यम से इनमें बैठाकर भोजन कराने की व्यवस्था की जाएगी.

स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पताल जैसे प्रमुख स्थानों पर स्थापित होंगी
इन रसोई को प्रदेश के विभिन्न शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पताल जैसे प्रमुख स्थानों पर स्थापित किया जाएगा. भोजन में मुख्य रूप से दाल, चपाती, सब्जी और अचार उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार की ओर से प्रति थाली 12 रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा. योजना में
प्रतिदिन 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है. इस रसोई योजना में खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा. रसोई में दोपहर और शाम के भोजन का समय निर्धारित किया गया है. यह सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा. पूरी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी.

राजधानी जयपुर में 20 स्थानों पर शुरू होगी
जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि कल से शुरू हो रही इस योजना के तहत राजधानी में इसे 20 स्थानों पर शुरू किया जाएगा. इनमें इसे जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में 10-10 स्थानों पर शुरू किया जाएगा. योजना के तहत 8 रुपये में कोई भी इन रसोई में खाना खा सकेगा. बकौल नेहरा जिला स्तरीय समिति समय समय पर इसके खाने की गुणवत्ता की जांच करेगी. गुणवत्ता में कमी होने पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. रसोई में कोरोना से बचाव के लिए सभी उपायों को अपनाया जाएगा. कोई भी व्यक्ति इसके लिए सहायता भी दे सकता है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it