मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब का मानद सदस्य दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को चुना गया

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने के लिए मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद सदस्य चुना गया है। स्मिथ 22 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने और देश के लिए कुल 117 टेस्ट मैच खेले हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 48.25 की औसत से 9,265 रन बनाए।

उन्होंने इस दौरान 27 शतक और 38 अर्धशतक भी जड़े। स्मिथ अपने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले अपने देश के तीसरे खिलाड़ी हैं। एमसीसी ने मंगलवार को ट्वीट किया, ”एमसीसी आज दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ग्रीम स्मिथ को क्लब का मानद आजीवन सदस्य चुने जाने की घोषणा करता है।” दक्षिण अफ्रीका के लिए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6989 रन बनाने वाले स्मिथ ने इस सम्मान पर खुशी जताई।

स्मिथ ने ट्वीट किया, ”क्रिकेट के मक्का और एमसीसी को इस सम्मान के लिए धन्यवाद। वहां से जुड़ी मेरी बहुत सारी अच्छी यादें हैं तथा भविष्य में और यादें आपके साथ साझा करने को लेकर मैं रोमांचित हूं।”

पूर्व बल्लेबाज स्मिथ 22 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने। उन्होंने टेस्ट मैचों में 27 शतक की मदद से 9265 रन बनाए। स्मिथ को 2004 में विजडन का साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। उन्होंने इंग्लैंड के 2003 दौरे पर पहले दो टेस्ट में दो दोहरे शतक लगाए। उन्होंने लॉर्ड्स पर दूसरे दोहरे शतक के दौरान इस मैदान पर किसी विदेशी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाया।

स्मिथ ने 259 रन की पारी खेलकर पूर्व महान बल्लेबाज सर डान ब्रैडमैन के 73 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आफ स्पिनर टिम मे को भी मानद आजीवन सदस्यता दी गई। इन दोनों के अलावा इस साल पाल कोलिंगवुड, एबी डिविलियर्स, मिशेल जानसन और एड्रियन मोर्गन को एमसीसी की आजीवन सदस्यता दी जा चुकी है।