खेल

मैच फिक्सिंग की शिकायत ऐप का समर्थन किया फीफा

Janta se Rishta
11 Sep 2020 1:42 PM GMT
मैच फिक्सिंग की शिकायत ऐप का समर्थन किया फीफा
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ियों के संघ (फीफप्रो) द्वारा विकसित एक स्मार्टफोन ऐप ने पेशेवर खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग की शिकायत या जानकारी साझा करने का मंच प्रदान किया है जिसका फीफा ने शुक्रवार को समर्थन किया।

फीफप्रो से जारी बयान के मुताबिक ‘रेड बटन’ नाम का यह व्हिसलब्लोअर (मुखबिर) ऐप वैसे खिलाड़ियों की रक्षा करने के लिए गोपनीयता सुनिश्चित करता है जो फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने के बाद अपने करियर या व्यक्तिगत सुरक्षा को लेकर डर के साये में रहते है।

फीफप्रो के विधि निदेशक रॉय वेरमीर ने कहा, ‘‘ मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने की सूचना नहीं देने वाले खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है। ऐसे में कोई तरीका होना चाहिए जहां वे अपने करियर, खुद और परिवार की सुरक्षा को खतरे में डाले बिना जानकारी साझा कर सकें।’’ उन्होंने कहा,‘‘रेड बटन ऐप ऐसी सुविधा प्रदान करता है और खिलाड़ियों को इस जोखिम का प्रबंधन करने में मदद करेगा।’’

फीफप्रो के साथ समझौते के तहत फीफा शिकायत की गोपनीयता के साथ जांच करेगा। इस ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि शिकायतकर्ता या जानकारी देने वाले के मोबाइल में कोई निशान नहीं बचता है।

राष्ट्रीय खिलाड़ी संघों के माध्यम से वितरित किये जा रहे इस ऐप में खिलाड़ियों को अपनी जानकारी देने का विकल्प है ताकि जांचकर्ता उनसे गोपनीय रूप से संपर्क कर सकें।

https://jantaserishta.com/news/senior-football-player-killed-injured-during-the-match/

https://jantaserishta.com/news/cpl-final-loss-team-co-mistress-printi-zinta-said-this/

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta