फैशन डायरी : जमाना कोई सा भी बदले बनारसी साड़ी का क्रेज अब भी बरकरार ,युवाओ के साथ अभिनेत्री रेखा की पहली पसंद बनारसी साड़ी

फैशन डायरी : जमाना कोई सा भी बदले बनारसी साड़ी का क्रेज अब भी बरकरार ,युवाओ के साथ अभिनेत्री रेखा की पहली पसंद बनारसी साड़ी

जनता से रिश्ता (वेबडेस्क) जमाना चाहे कोई सा भी बदले लेकिन भारतीय लड़कियों की आज भी ट्रेडिशनल इंडियन साड़ी में बनारसी साड़ी है बेस्ट ऑप्शन। . जब भी पारंपरिक भारतीय साड़ियों का ज़िक्र आता है या फिर ब्राइडल आउटफिट यानी शादी के जोड़े की हो या कोई शुभ मौका हो अधिकांश महिलाएं बनारसी साड़ी पहनना पसंद करती हैं.इस साड़ी की खास बात यह है कि इसे पहनने के बाद यह रिच और रॉयल लुक नज़र आता है। ऐसा माना जाता है कि बनारसी साड़ी को शुभ कार्यो में पहनना अच्छा माना जाता है। लेकिन आज के मॉडर्न दौर में भी बनारसी साड़ी का क्रेज नहीं बदला है। पारम्परिक के साथ वेस्टर्न कल्चर में भी बनारसी साड़ी वही है लेकिन इसे पहनने के अंदाज़ बदल गए है।

बनारसी साड़ी के साथ इन चीजों को कैरी करे ,बढ़ेगी खूबसूरती .

1) बनारसी साड़ी के साथ फुल स्लीव ब्लाउज़, कॉर्सेट, ट्रेंच कोट, क्रॉप टॉप, शर्ट ब्लाउज़, हॉल्टर नेक ब्लाउज़ आदि पहनकर आप स्टाइलिश नज़र आ सकती हैं.
2) बनारसी साड़ी के साथ कलमकारी, लहरिया, चिकनकारी जैसे कॉन्ट्रास्ट फैब्रिक और कॉन्ट्रास्ट कलर के स्टाइलिश ब्लाउज़ पहनकर आप अपना लुक बदल सकती हैं.
3 ) यंगस्टर्स बनारसी साड़ी के साथ लॉन्ग एम्ब्रॉयडर्ड जैकेट, केप, शर्ट ब्लाउज़ आदि पहनकर ट्रेंडी लुक पा सकते हैं.

4 )अगर आपके पास पुरानी बनारसी साड़ी है, जिसे अब आप पहनना नहीं चाहतीं, तो अपनी पुरानी बनारसी साड़ी से आप ट्रेडिशनल गाउन, लॉन्ग स्कर्ट, लॉन्ग जैकेट, कोट, पलाज़ो पैंट, लहंगा-चोली, डिज़ाइनर ब्लाउज़, कॉर्सेट, दुपट्टा, पोटली बैग आदि बनवाकर अपने वॉर्डरोब को न्यू लुक दे सकती हैं.

बनारसी साड़ी से संभली थी,बनारस की अर्थव्यवस्था
आजादी के बाद बनारस की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्तंभ बनारसी साड़ी का काम था। बनारसी साड़ी एक विशेष प्रकार की साड़ी है जिसे विवाह आदि शुभ अवसरों पर हिन्दू स्त्रियाँ धारण करती हैं। उत्तर प्रदेश के चंदौली, बनारस, जौनपुर,आजमगढ़, मिर्जापुर और संत रविदासनगर जिले में बनारसी साड़ियाँ बनाई जाती हैं। इसका कच्चा माल बनारस से आता है। ये पारंपरिक काम सदियों से चला आ रहा है और विश्वप्रसिद्ध है। ऐसा कहा जाता है की यह वस्त कला मुगल बादशाहो के समय से प्रचलित थी।

आज भी बनारसी लुक में नज़र आती ,1970 की दशक की अभिनत्री
1970 की दशक में बॉलीवुड फिल्म सावन भादो से डेब्यू करने वाली रेखा हर फंक्शन और त्यौहार में उनकी पहली बनारसी साड़ी है। फिल्मो में भी कई बार उन्हें बनारसी साड़ी कैर्री करते हुए देखा गया है। खूबसूरत रेखा अपनी एक्टिंग और बनारसी साड़ी के लिए ही पहचानी जाती है।