भारत

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में महसूस किए भूकंप के झटके, तीव्रता 4.1 मापी गई

Janta se Rishta
26 Aug 2020 3:52 AM GMT
पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में महसूस किए भूकंप के झटके, तीव्रता 4.1 मापी गई
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.1 दर्ज की गई है.हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है.

https://twitter.com/ANI/status/1298458385222754304

भूकंप आने पर क्या करें क्या न करें...
भूकंप आने के वक्त यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें. जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें. चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें. ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो.

भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं. मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें. टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें. घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें. बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें. आसपास भारी फर्नीचर हो तो उससे दूर रहें. लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें, पेंडुलम की तरह हिलकर दीवार से टकरा सकती है लिफ्ट और बिजली जाने से भी रुक सकती है लिफ्ट. कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं. झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें.

अगर आप भूकंप के दौरान मलबे के नीचे दब जाएं तो माचिस हरगिज़ न जलाएं क्‍योंकि इस दौरान गैस लीक होने का खतरा हो सकता है. हिलें नहीं, और धूल न उड़ाएं. किसी रूमाल या कपड़े से चेहरा ज़रूर ढक लें. किसी पाइप या दीवार को ठकठकाते रहें, ताकि बचाव दल आपको तलाश सके. यदि कोई सीटी उपलब्ध हो तो बजाते रहें. यदि कोई और जरिया न हो, तो चिल्लाते रहें, हालांकि चिल्लाने से धूल मुंह के भीतर जाने का खतरा रहता है, सो, सावधान रहें.

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-women-pulled-out-of-sari-and-saved-2-youths-from-drowning-discussion-of-courage-courage-and-bravery/

https://jantaserishta.com/news/uproar-of-youth-in-sp-office-attempt-to-commit-suicide-by-pouring-petrol-stirred-up/

https://jantaserishta.com/news/husbands-betel-nut-wife-called-a-sharp-shooter-but-two-girls-saved-their-lives-this-is-the-whole-matter/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it