दिल से जुड़ी बिमारियों को दूर रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स, रोजाना करें सेवन | जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि व्यक्ति दिल से जुड़ी बिमारियों का शिकार हो रहा हैं और हार्ट अटैक से मौत के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। व्यस्ततम और खाराब खानपान की जीवनशैली आपको बीमार बनती जा रही हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपने खानपान में बदलाव किया जाए और ऐसे आहार शामिल किए जाए जो आपके दिल को स्वस्थ कर मजबूत बनाने का काम करें। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आहार लेकर आए हैं जिनका रोजाना सेवन आपके दिल को सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

बादाम

विश्व स्वास्थ्य दिवस : आहार में ...


हृदय से जुड़ी हुई बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर और रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहें और वे सक्रिय रूप से काम करें। जबकि विशेषज्ञों के द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है और साथ ही साथ यह रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी मेंटेन रखता है, जिसके कारण आप कई प्रकार की हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

अखरोट

दिल की बीमारियों से बचे रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में खाए जा सकते हैं। दरअसल, अखरोट में कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने और ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है जो हृदय रोग के मुख्य कारणों में गिने जाते हैं। इसलिए यदि आप अखरोट को अपनी डायट में शामिल करते हैं तो यह आपको कई प्रकार की दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेगा।

अलसी के बीच

Flax seeds is full of beneficial


फ्लैक्स सीड का सेवन आप सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं जो आपके स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी आहार माना जाता है। दरअसल फ्लैक्स सीड में ओमेगा 3 एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है जिसे एक गुड फैट की श्रेणी में गिनते हैं। डॉक्टरों के द्वारा इसे हृदय के लिए लाभकारी प्रभाव देने वाला आहार बताया जाता है। वहीं, इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड सीधे तौर पर दिल के लिए एक गुणकारी पोषक तत्व है जिसके कारण आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके हृदय संबंधी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।