पिए ये ड्रिंक, महीनेभर में मिलेगा रिजल्ट, चलिए जानते हैं रेसिपी… ।जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वजन घटाने की बात तो दिमाग में सबसे पहला ख्याल वर्कआउट व डाइटिंग का ही ख्याल आता है। मगर, आप डिटॉक्स वॉटर पीकर भी वजन तेजी से घटा सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर ना सिर्फ वजन घटाने में मददगार है बल्कि इससे किडनी व लिवर में जमा गंदगी भी बाहर निकल जाती है। यही नहीं, डिटॉक्स वॉटर से खून भी साफ होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

आज हम आपको गाजर-संतरे की ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी…

इसके लिए आपको चाहिए

गाजर- 3  
संतरा- 2 
ताजा हल्दी- 2-3 सेंटीमीटर 
अदरक- एक सेंटीमीटर  
नींबू का रस – 2-3 चम्मच

PunjabKesari

ऐसे बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक

सबसे पहले अदरक, गाजर और संतरे को छिल लें। अब सभी को काट लें और फिर ब्लैंडर में पीसकर स्मूद ड्रिंक बना लें। अब इसे छानकर इसमें नींबू का रस मिलाकर पी लें। आप चाहें तो पल्प को ड्रिंक के साथ पी भी सकते हैं।

ड्रिंक पीने का सही समय

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में या खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। इसके अलावा आप दोपहर व शाम के समय भी इसका सेवन कर सकते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक्स न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है बल्कि पाचन क्रिया को भी बेहतर करता है। इससे आपका वजन तेजी से घटना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari

कैसे होता है वजन कम?
गाजर

गाजर में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। यह पित्त स्राव को रोकता है जिससे फैट बर्न होता है।

हल्दी

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी भी वजन घटाने में काफी मददगार है। साथ ही इससे पाचन क्रिया दुरूस्त और खून साफ होता है। यही नहीं, हल्दी में मौजूद इंफ्लामेटरी गुण इंफैक्शन रोकने में भी मददगार है।

संतरा

सर्दियों की धूप में संतरे खाने का मजा ही कुछ है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। यह भूख को कंट्रोल कर वजन घटाता है।

अदरक

यह भूख को दबाता है और आपको महसूस करवाता है कि आपका पेट भरा हुआ है। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari