दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर हुए कोरोना वायरस से संक्रमित… AAP ने लोगों से किया यह अपील |जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है. बुधवार को कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 600 पार कर गया. इस दौरान आज ही 70 नए मामले सामने आए. इस बीच दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक में इलाज करने वाले एक डॉक्टर को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. इसका पता लगते ही प्रशासन हरकत में आ गया है और पूरे इलाके में एक नोटिस चस्पा कर दिया. इस नोटिस में आदेश दिया गया है कि जो भी लोग 12 मार्च से लेकर 18 मार्च के बीच इस मोहल्ला क्लीनिक में आए हो वह अगले 15 दिन के लिए खुद को होम क्वारन्टीन कर लें. मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके का है.

Image

नोटिस के मुताबिक ‘आप सभी को सूचित किया जाता है कि डॉ……मोहल्ला क्लिनिक, मौजपुर, दिल्ली Covid-19 कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. अत: वे सभी मरीज/लोग जो दिनांक 12/03/2020 से लेकर 18/03/2020 तक इलाज करवाने के लिए मोहल्ला क्लीनिक मौजपुर, दिल्ली आए थे उनसे प्रार्थना है कि अगले 15 दिनों तक स्वयं को अपने घरों में सुरक्षित (Home Quarantine) रखें. यदि कोरोनावायरस के लक्षण पता लगे तो तुरंत निम्नलिखित पते पर रिपोर्ट करें.’

एक अनुमान के मुताबिक एक मोहल्ला क्लीनिक में रोज़ाना करीब 150-200 मरीज आते हैं. 12 से 18 मार्च के बीच एक रविवार पड़ता है जब मोहल्ला क्लीनिक बंद रहा होगा. ऐसे में माना जा रहा है कि 12 से 18 मार्च के बीच 6 वर्किंग डे में करीब 1000 मरीज इस मोहल्ला क्लीनिक में आए होंगे. जिनपर संक्रमण का खतरा हो सकता है इसलिए उनको उनके घर मे ही क्वारन्टीन रहने के आदेश हैं.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, जो लोग जरूरत का सामान और सेवा दे रहे हैं. उनको पास देने की तैयारी की जा रही है. जिनके पास अपना आई कार्ड नहीं है. उनके लिए हेल्पलाइन जारी करेंगे. आप उस नंबर पर फोन कीजिए और ईपास ले लीजिए. डॉक्टर, नर्स. मीडिया इन सबके पास अपने आईकार्ड हैं.  23469536 पर फ़ोन करके पुलिस से सहायता ले सकते हैं. यह नंबर पुलिस कमिश्नर दफ्तर का है. दूध, सब्जियां, खाने का सामान, रोजमर्रा की जरूरत के इस्तेमाल की चीजें और दवाइयां मिलती रहेगी.