पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय|जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आंखों को बड़ा और खूबसूरत दिखाने पलकों का भी अहम योगदान होता है। इसीलिए बाजार में नकली पलकें खूब बिकती हैं। जिन्हें लगाने से आंखों की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। लेकिन बात जब पलकों या आईलैशेज को घना और मजबूत करने की आती है तो कई बार उन्हें काटने की सलाह दी जाती है जोकि पूरी तरह से गलत है। ऐसा करना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि पलकों को घना करने के कुछ नेचुरल तरीके हैं। तो चलिए जानें वो कौन से तरीके हैं जो पलकों को प्राकृतिक तरीके से घना और मजबूत बना सकते हैं जिससे आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ जाए।

आंखों को बड़ा और खूबसूरत दिखाने पलकों का भी अहम योगदान होता है। इसीलिए बाजार में नकली पलकें खूब बिकती हैं। जिन्हें लगाने से आंखों की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। लेकिन बात जब पलकों या आईलैशेज को घना और मजबूत करने की आती है तो कई बार उन्हें काटने की सलाह दी जाती है जोकि पूरी तरह से गलत है। ऐसा करना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि पलकों को घना करने के कुछ नेचुरल तरीके हैं। तो चलिए जानें वो कौन से तरीके हैं जो पलकों को प्राकृतिक तरीके से घना और मजबूत बना सकते हैं जिससे आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ जाए।

पेट्रोलियम जेलीपलकों को घना करने का सबसे आसान तरीका है पेट्रोलियम जेली को लगाने का। इसे लगाने से भी पलकों में घनापन दिखने लगता है। पलकों को मॉइश्चराइज करने के लिए पेट्रोलियम जेली को रात को सोने से पहले लगा लें। अगले दिन इसे पलकों से हटाकर पानी से धो दें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

ग्रीन टीग्रीन टी केवल शरीर को पतला करने के लिए काम की नही है बल्कि इसकी मदद से चेहरे को भी सुंदर बनाया जा सकता है। ग्रीन टी को पलकों पर लगाने के लिए एक टी बैग को एक कप गर्म पानी में डुबो दें। उसके बाद कॉटन पैड की मदद से पानी ठंडा होने पर पलकों पर लगा लें। 

विटामिन ईबालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ई सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसे अलग से खा सकते हैं या फिर इसे बालों में लगाकर भी फायदा लिया जा सकता है। विटामिन ई से भरपूर नारियल के तेल को भी पलकों पर लगाने से पलकें घनी और काली होती है।

आंखें शरीर का एक नाजुक हिस्सा है इसलिए किसी भी तरह की चीज को आंखों की पलकों पर लगाते समय सावधानी रखिए। इन उपायों को करने से पहले आंखों को साफ पानी से धो लें। हालांकि लगाने के बाद अगर आंखे जलने लगे तो तुरंत ही इसे पानी से साफ कर दें।