CG-DPR

धमतरी: बिना मास्क भीड़-भाड़ वाले इलाके में ना जाएं...कोरोना से बचने सभी एहतियात बरतने पर कलेक्टर ने दिया जोर

Janta se Rishta
15 Sep 2020 11:14 AM GMT
धमतरी: बिना मास्क भीड़-भाड़ वाले इलाके में ना जाएं...कोरोना से बचने सभी एहतियात बरतने पर कलेक्टर ने दिया जोर
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने आज समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी एहतियात बरतने कहा है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, पुलिस और निगम अमले को टीम बनाकर, ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने कहा है, जो भीड़-भाड़ वाले इलाके में मास्क का उपयोग नहीं कर रहे। साथ ही लाऊड स्पीकर के जरिए लोगों को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी बनाए रखने सम्बन्धी जागरूक करने पर भी बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई व्यापारी संगठन दुकान/प्रतिष्ठान बंद रखने का प्रस्ताव स्वस्फूर्त पारित करता है, तो जिला प्रशासन उस व्यापारी संगठन के प्रस्ताव का पूरा-पूरा समर्थन करेगा। उन्होंने साथ ही कोरोना संक्रमण के बिना लक्षण और हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही आइसोलेट करने पर बल दिया, ताकि जो को-मोरबिड, vulnerable (कमजोर) समूह अथवा गंभीर लक्षण के मरीज हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कर स्वास्थ्य लाभ दिया जा सका।

कलेक्टर ने जिले के निजी अस्पतालों में चिन्हांकित 123 बिस्तरों को शुरू करने पर जोर दिया, जिससे कि कोविड अस्पताल पर इलाज के दबाव को थोड़ा कम किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि कुछ एंटीजन किट निजी क्लीनिक को उपलब्ध करा कर उपयोग का तरीका बताते हुए प्रशिक्षित भी करें, ताकि उन्हें मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा जल्द उपलब्ध कराने में सहूलियत हो। इसके साथ ही कलेक्टर ने ब्लॉक स्तर पर भी आइसोलेशन केन्द्र बनाने कहा, ताकि कम या बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज, जिनके कमरे के साथ बाथरूम, अटैच ना हो उन्हें आइसोलेट करने की सुविधा दी जा सके। यह भी सुनिश्चित करने कहा कि अस्पतालों और आइसोलेशन केंद्रों में साफ-सफाई, भोजन, पानी की व्यवस्था अच्छी हो। निर्देशित किया कि एस.डी.एम. इन केंद्रों में सफाई कर्मी नियमित रूप से भेजना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि ऐसे मामले आ रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के नाम पर ग्राम पंचायतों में कतिपय व्यवसाय को बंद करने कहा जा रहा। अतः एस.डी.एम. और मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत सुनिश्चित करें कि ऐसे व्यवसाय को बंद करने की बजाय बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक एहतियात बरती जाए तथा मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए व्यवसाय का संचालन करने कहा जाए।

आज की बैठक में कलेक्टर ने गिरदावरी की प्रगति की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर इसे पूरा करने पर जोर दिया। बताया गया कि अब तक 89ः गिरदावरी की जा चुकी है। उन्होंने नगरी और मगरलोड में गिरदावरी का प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया। साफ तौर पर कहा है कि कृषि, उद्यानिकी, सहकारी समिति किसानों से फसल लगाने का रकबा सम्बन्धी स्वघोषणा पत्र भराएं। जब भुइयां एप में पटवारी द्वारा एंट्री कर दी जाएगी और 20 सितम्बर के बाद पंचायतों में सचिव और पटवारी की उपस्थिति में तब विशेष ग्राम सभा आयोजित कर किसानों की सूची का पठन किया जाएगा। अगर इसके बाद किसान के खेत में सूची में उल्लेखित फसल के रकबे से अलग फसल लगी हो, तो इसकी जिम्मेदारी किसान की होगी। अतः सुनिश्चित किया जाए कि विशेष ग्राम सभा में किसान सूची का अवलोकन जरूर कर लें। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत पारदर्शिता के साथ गोबर खरीदी, समय पर भुगतान सुनिश्चित करने पर जोर दिया। इसके साथ ही गौठान में तैयार वर्मी खाद को भंडारित करने सीईओ जनपदों को व्यक्तिगत रुचि लेकर स्थल चिन्हांकित करने पर जोर दिया है। उन्होंने गोधन एप का उपयोग करने तकनीकी सहायकों को लगाने कहा, ताकि एप में गोबर खरीदी की रोजाना एंट्री की जा सके। उन्होंने बैठक में जोर देते हुए कहा कि जनदर्शन में मिले सभी आवेदनों को विभाग पूरी गंभीरता और पारदर्शिता के साथ समय पर निराकृत करें।

ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्रों को 16 सितम्बर से खोल गरम पका भोजन देना है। कलेक्टर ने सभी पंचायतों को आंगनबाडियों को सोडियम हाइपो क्लोराइट उपलब्ध कराने कहा, ताकि हर रोज आंगनबाडियों में एक प्रतिशत सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से पोंछा लगाया जा सके। साथ ही आंगनबाडियों में गरम पका भोजन देते समय सभी सावधानी बरतने, तय समय पर हितग्राहियों को भोजन करने बुलाने के साथ ही बच्चों को अनिवार्य रूप से साबून से हाथ धुलाने पर जोर दिया। साथ ही गर्भवती की 4 बार ए.एन.सी. जांच, शत -प्रतिशत संस्थागत प्रसव, बच्चों का टीकाकरण करने महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया। इसके अलावा कलेक्टर ने बठेना में बनाए जा रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल की प्रगति की समीक्षा की। बताया गया कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूचना पटल और जिले की विभागीय वेबसाइट में शिक्षकों की चयन सूची अवलोकन के लिए अपलोड कर दी जाए। बैठक में समय-सीमा के अन्य मामलों पर भी कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत बैठक से जुड़े रहे।

https://twitter.com/DhamtariDist/status/1305794337700065280

https://jantaserishta.com/news/bemetra-studying-tunhar-para-mohalla-class-organized-in-matka/

https://jantaserishta.com/news/five-sources-of-nutrition-will-keep-the-child-healthy-create-awareness-about-nutrition-behavior-to-build-a-healthy-society/

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta