भारतीय टीम के दौरे पर बोला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सिर्फ एक दो में भी हो सकते हैं मैच | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कोरोनावायरस के कारण बीते ढाई महीनों से रुके हुए क्रिकेट के शुरू होने में अभी वक्त है. इसके बावजूद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर सभी की निगाहें हैं और फैंस को इसका इंतजार है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस सीरीज का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है. हालांकि सीए ने अब कहा है कि जरूरत पड़ने पर कार्यक्रम में बदलाव कर इस सीरीज को सिर्फ एक-दो वेन्यू तक भी सीमित किया जा सकता है.

भारतीय टीम को इस साल के आखिरी महीने में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा इस सीरीज में 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे, जिसमें से एक डे-नाइट टेस्ट मैच भी होगा.

‘अभी कुछ भी कहना मुश्किल’

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रॉबटर्स ने शुक्रवार 29 मई को मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये सीरीज सिर्फ एक-दो स्टेडियमों में भी खेली जा सकती है. रॉबर्ट्स ने कहा, “सीरीज का कार्यक्रम ये मान कर तैयार किया गया है कि घरेलू यातायात के लिए राज्यों की सीमाएं उस वक्त खुली रहेंगी. उस समय हो सकता है कि ऐसी स्थिति बने जिससे हम मैच एक या दो जगह पर ही खेल पाएं.”

रॉबर्ट्स ने कोरोनावायरस की स्थिति के संदर्भ में बात करते हुए कि बोर्ड अभी इस बारे में कुछ नहीं कह सकता क्योंकि अभी तक स्थिति के बारे में कुछ नहीं जानते. ऑस्ट्रेलिया में अभी तक कोरोनावायरस के 16,655 मामले आए हैं, जिनमें से 668 की मौत हो गई. हालांकि देश में अब सिर्फ 640 एक्टिव केस हैं.

3 दिसंबर से गाबा में सीरीज का आगाज

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार 28 मई को ही भारतीय टीम के इस बहुप्रतीक्षित दौरे का कार्यक्रम जारी किया था. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 3 दिसंबर से गाबा (ब्रिस्बेन) में शुरू होना है. वहीं दूसरा मैच 11 दिसंबर से एडीलेड ओवल (एडीलेड) में खेला जाएगा.

एडीलेड में होने वाला मुकाबला डे-नाइट टेस्ट होगा. ये पहला मौका होगा जब भारतीय टीम विदेशी जमीन पर डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. सीरीज का तीसरा टेस्ट ‘बॉक्सिंग-डे’ 26 दिसंबर से एमसीजी (मेलबर्न) में होगा, जबकि आखिरी मैच 3 जनवरी 2021 से एससीजी (सिडनी) में खेला जाएगा.