Top
विश्व

Covid-19 के नेपाल में एक दिन में अब तक के सबसे अधिक मामले दर्ज...42 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

Janta se Rishta
4 Sep 2020 8:13 AM GMT
Covid-19 के नेपाल में एक दिन में अब तक के सबसे अधिक मामले दर्ज...42 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नेपाल में अब तक एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।1,228 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। अनुसार, नए मामलों के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 42,877 तक पहुंच गई है। मंत्रालय में प्रवक्ता, जागेश्वर गौतम ने कहा कि सक्रिय मामले 18,413 थे। अब पिछले 24 घंटों में कुल 1,228 मामलों की पहचान की गई थी।

इससे पहले एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले 30 अगस्त को दर्ज किए गए थे। अगस्त में 1,221 नए कोरोना के मामले सामने आए थे। हालांकि नेपाल 3 जुलाई से कोविद -19 मामलों में तेजी से गिरावट देख रहा था, 22 जुलाई को सरकार द्वारा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे, लॉकडाउन हटाने के बाद से सभी आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए। इन मामलों को ज्यादातर नेपाली प्रवासी श्रमिकों के बीच सीमित कर दिया गया था, जो विदेश से घर लौटे थे, विशेषकर तालाबंदी हटाए जाने से पहले भारत से, मामले अब मंत्रालय के अनुसार कई सामुदायिक समूहों में फैल रहे हैं।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी, सुरेश तिवारी ने कहा कि लगभग 96 प्रतिशत मामले अब स्थानीय रूप से प्रसारित किए गए, जुलाई तक एक प्रवृत्ति का उलटफेर हुआ। सामुदायिक प्रसारण का सुझाव देने वाले सिर्फ 12 जिलों में 70 प्रतिशत से अधिक मामलों को केंद्रित किया गया है। राजधानी काठमांडू गुरुवार को दर्ज किए गए कुल मामलों में से एक तिहाई से अधिक महामारी के एक नए आकर्षण के केंद्र के रूप में उभरा है। मंत्रालय के अनुसार, काठमांडू घाटी में पिछले 24 घंटों में 445 मामलों की पहचान की गई थी।

काठमांडू घाटी में अब तक 7,038 मामले सामने आए हैं। सरकारी अधिकारियों को भीड़ के खिलाफ बार-बार चेतावनी दी गई है। लेकिन, गुरुवार को, निषेधात्मक आदेशों की अवहेलना करते हुए, काठमांडू घाटी में मच्छिंद्रनाथ यात्रा का आयोजन किया गया, जिसके कारण पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़पें हुईं। इसके अलावा, छह नए कोविद -19 लोगों की मौत हुई, जिनमें कुल मौत 257 हो गई।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it