Coronavirus: लॉकटाउन में ऐसे प्रैक्टिस करेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी |जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को थाम कर रख दिया है. हर गुजरते दिन के साथ भारत में भी कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने की वजह से हालात गंभीर बनते दिखाई दे रहे हैं. गंभीर हालात के मद्देनज़र 15 अप्रैल तक पूरे देश को लॉकडाउन किया जा चुका है. ऐसे में भारतीय क्रिकेटर्स घर पर हैं और अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं. लेकिन स्ट्रैंग्थ एंड कंडीशनिंग कोच निक वेब ने फिजियो नितिन पटेल के साथ मिलकर भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए इंडोर वर्कआउट प्लान तैयार किया है जिससे सभी खिलाड़ी फिट रहें

टीम प्रबंधन से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि वेब और पटेल ने सभी अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए रूटीन तैयार किया है ताकि खिलाड़ी घर में रहते हुए भी फिट रह सकें. सूत्र ने कहा, “सभी खिलाड़ियों, चाहे वो सिर्फ टेस्ट खेलते हैं या सिर्फ सीमित ओवरों में या तीनों प्रारूपों में, सभी को एक विशेष फिटनेस रूटीन दिया गया है जिसे वो मानेंगे और वेब तथा पटेल को जानकारी देंगे. यह रूटीन खिलाड़ियों की मांग को देखकर बनाया गया है. उदाहरण के तौर पर गेंदबाज को वो एक्सरसाइज दी गई हैं जिससे उसकी कोर और लोअर बॉडी मजबूत होगी. इसी तरह बल्लेबाज को वो एक्सरसाइज दी गई हैं जिससे उसके कंधे और कलाई मजबूत होंगी”

सूत्र ने बताया कि रूटीन खिलाड़ियों के वर्कआउट पैटर्न को ध्यान में रखकर बनाया गया है. उन्होंने कहा, “जैसे कि कोहली वजन के साथ अभ्यास करना पसंद करते हैं इसलिए उनके वर्कआउट में वजन उठाने वाले एक्सरसाइज जैसे कि क्लीन एंड जर्क, डेडलिफ्टस और बाकी चीजें शामिल रहेंगी. वहीं दूसरा खिलाड़ी हो सकता है कि खाली हाथ एक्सरसाइज करना चाहता है तो उसे ऐसी एक्सरसाइज दी गई है जिसमें वजन न उठाने पड़े”इससे पहले भी विराट कोहली समेत अन्य भारतीय खिलाड़ी वीडियो संदेश के जरिए फैंस को सावधानी बरतने की सलाह देने में लगे हुए थे.