Corona Virus World : कोरोना मृतकों के शोक में अगले तीन दिनों तक झुका रहेगा अमेरिकी राष्ट्रीय ध्वज, जानें और देशों का हाल… | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 34 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 52 लाख के करीब पहुंच गई है। जबकि 20 लाख 80 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 96 हजार को पार कर गई है और 16 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट…

अगले तीन दिन आधा झुका रहेगा अमेरिकी राष्ट्रीय ध्वज: ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में 96,000 से भी अधिक लोगों की मौत हो जाने के शोक में अमेरिकी राष्ट्रीय ध्वज आगामी तीन दिनों तक आधा झुका रहेगा।
ट्रम्प ने गुरुवार को ट्वीट किया कि मैं कोरोना वायरस के कारण जान गंवा चुके अमेरिकियों की याद में सभी संघीय इमारतों और राष्ट्रीय स्मारकों पर तीन दिन तक ध्वज आधे झुकाए जाने का आदेश दे रहा हूं।

नेपाल में 30 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 487 हुई
स्वास्थ्य मंत्रालय नेपाल के मुताबिक, देश में आज सुबह 30 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद कुल मामलों की संख्या अब 487 हो गई है। इसमें से 49 ठीक हो गए हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 20,000 के पार
ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 20,000 के पार चली गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक मौतें हुई।
यह देश लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र है और एक दिन में 1,188 लोगों की मौत के साथ संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 20,047 पर पहुंच गई है।
ब्राजील में संक्रमण के 3,10,000 से अधिक मामले हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि जांच में कमी का मतलब है कि वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक है।
संक्रमण और मौत के मामले तेजी से बढ़ने के साथ ब्राजील संक्रमण के कुल मामलों के लिहाज से दुनिया का तीसरा देश है.

अमेरिका: 24 घंटे में 1255 लोगों की मौत
जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1255 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है।

बच्चों के लिए तैयार की कोविड-19 गाइड: डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उसने आठ से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 गाइड तैयार की है। इसका मकसद बच्चों को कोरोना से संबंधित विज्ञान और सामजिक विज्ञान के पहलुओं को लेकर जागरूक करना है।

ब्रिटेन: एंटीबॉडी परीक्षण में सिर्फ पांच फीसदी सफल
ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने गुरुवार को जानकारी दी कि एक अध्ययन के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम में एंटीबॉडी को लेकर किए गए परीक्षणों में से सिर्फ पांच फीसदी ही सफल रहे हैं। 
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ब्रिटेन की कंपनी नए स्वैब टेस्ट को लेकर काम कर रही है। नए टेस्ट में सिर्फ 20 मिनट में ही कोरोना पॉजिटिव होने या ना होने का पता चल जाएगा। इसके लिए नमूनों को लैब में भेजने की जरूरत भी नहीं रहेगी।

अमेरिका से रूस पहुंचे 50 वेंटिलेटर
अमेरिका की ओर से चिकित्सा सहायता के रूप में भेजे गए 50 वेंटिलेटर की पहली खेप रूस पहुंच गई है। बता दें कि अमेरिका 100 फीसदी अपने खर्च पर ऐसे करीब 200 वेंटिलेटर देगा, जिनकी लागत करीब 56 लाख रुपये है।

ईरान: 10 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित
ईरान में अब तक 10 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को स्वास्थ्य उपमंत्री कासिम जानबाबाई के हवाले से यह जानकारी दी है।
ईरान ने गुरुवार तक इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 7,249 हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहांपोर ने कहा कि कोरोना के देश में कुल 1,29,000 मामले सामने आ चुके हैं।

पाकिस्तान में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामले 48 हजार पार
पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे के दौरान  सबसे अधिक लोगों की कोरोना की जांच की गई। इस जांच के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 48 हजार के पार हो गया है।
पाकिस्तान में हाल ही में 2,193 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 48,091 हो गई। इसके साथ ही 32 और लोगों की मौत हुई है। इसके बाद मृतकों की संख्या 1,017 तक पहुंच गई है।

ग्रीस: 15 जून से पर्यटन शुरू
ग्रीस में पर्यटन को फिर से खोला जाएगा। 15 जून से एंथेंस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, देश के सभी हवाई अड्डों पर विमानों का संचालन एक जुलाई से होगा।
प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कहा कि रेस्तरां 25 मई को फिर खुलेंगे। बीच पर आने से प्रतिबंध हटा लिया जाएगा। देश में 2,850 संक्रमित हैं, जबकि 166 लोगों की मौत हुई है.