कोरोना वायरस: छत्तीसगढ़ में विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर 20 अपराध दर्ज |जनता से रिश्ता

लॉक डाउन का उल्लंघन, होगी एफआईआर

जसेरि रिपोर्टर। रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजीटिव मामलों की संख्या 6 हो गई है। इनमें तीन तो गुरुवार को ही सामने आए। यह मामले बिलासपुर, भिलाई और रायपुर से सामने आए। अब इन हालातों में विदेश से आने वालों पर सरकार सख्त है। इसी कड़ी में एक युवती पर एफआईआर दर्ज की गई है। इस युवती पर आरोप है कि यह 16 मार्च को लंदन से रायपुर आई। इसके बाद अपने विदेश से आने की जानकारी नहीं दी और जांच भी नहीं करवाई, इससे संक्रमण बढऩे का खतरा पैदा हुआ। पुरानी बस्ती थाने में भी एक युवक के खिलाफ ऐसा ही मामला दर्ज किया गया है। फिल्हाल पॉजिटिव रिपोर्ट वाले लोगों को रायपुर एम्स में रखा गया है। लॉक डाउन का उल्लंघन करने एवं विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर पुलिस ने 20 अपराध दर्ज किये हैं। रायपुर, दुर्ग सहित अन्य जिलों में पिछले 24 घंटे में पुलिस द्वारा आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं। डीजीपी डीएम अवस्थी ने पुलिस अधीक्षकों को प्रतिदिन दर्ज मामलों की जानकारी एआईजी राजेश अग्रवाल को प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

भिलाई में 2 पर दर्ज

विदेश यात्रा से लौटने की सूचना नहीं देने वाले दो लोगों के खिलाफ भिलाई में एफआईआर दर्ज की गई है। खुर्सीपार पुलिस थाने में 11 मार्च को दुबई से लौटे इमरान अहमद अनसारी और खुर्शीद आलम अनसारी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 214/2020 दर्ज किया गया है। इन दोनों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 269, 270, 271, 188 और 34 तथा महामारी अधिनियम, 1897 की धारा 3 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। विदेश प्रवास से लौटने की जानकारी छुपाने वालों पर शासन द्वारा इसी प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी।

विदेश यात्रा से लौटे 17 यात्रियों की पुलिस द्वारा तलाश जारी

रायपुर जिले के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विनीत नंदनवार ने बताया है कि हाल ही में विदेश यात्रा से आए 17 व्यक्तियों की पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है। इन सभी यात्रियों को मीडिया के माध्यम से सूचित किया जाता है कि वे अपना चिकित्सकीय परीक्षण अनिवार्य रूप से कराये।
पुलिस एवं प्रशासन को रिपोर्ट करे तथा किसी प्रकार की जानकारी छिपाये नही । जानकारी छिपाने का कार्य,उनके लिए,उनके परिवार के लिए तथा समाज,राज्य और देश के लिए घातक साबित हो सकता है। इन्हें जानने या पहचानने वाले अन्य व्यक्ति भी टोल फ्री नंबर 104 पर इनके संबंध में जानकारी दे सकते है।संपर्क कर सहयोग करें।इन 17 यात्रियों के नाम है श्री उम्मे कुलसुम सोमन्ना,तरण टाइन,फूंग ए फुक, सिमरत, मेगाबाई ,मनिया बाई,बाई सोहना, दास टीकम, सुलक्षणि,कुकरेजा मुकेश कुमार, कुमार अनीश,कुमार आयुष,बाई शबीता, मनधानी शिवम् ,अग्रवाल शिवम, पुष्कर त्यागी और अजय राव के नाम शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में 200 से अधिक लोगों को ट्रेस करना बना चुनौती

कोरोना वायरस देश भर में अपना असर दिखा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी अब इसकी वजह से हालात बिगड़ रहे हैं। राज्य में अब तक 6 लोग इस वायरस से पीडि़त पाए गए हैं, जिनका उपचार एम्स में चल रहा है। इस स्थिति में अब लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी हो गया है। ज्यादातर संक्रमण का खतरा उन लोगों से है जो विदेश यात्राओं से लौटे हैं। छत्तीसगढ़ में 1800 से अधिक लोग फरवरी से अब तक विदेश यात्रा कर लौटे हैं। इनमें से 1580 से अधिक लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारेंटाइन किया गया। अभी 61 लोग निमोरा, झांझ व निजी होटल में बने क्वारेंटाइन में रखे गए हैं। 200 से अधिक लोगों को ट्रेस करना अभी भी स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है।

49 सैम्पल की हुई जांच

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बुधवार को 49 सैम्पलों की जांच की गई है। इसमें दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके अलावा 33 सैम्पलों की जांच को एम्स के लैब भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। प्रदेशभर में अब तक कुल 232 सैम्पल की जांच की गई है।

रायपुर में आम लोग जरुरी सामान या दवाओं के नाम पर घरों से निकल रहे हैं। सड़कों और दुकानों पर भीड़ पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं लग पा रहा है। इन हालातों को देखते हुए अब नगर निगम ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर बड़ा फैसला किया है। निगम ने जोनवार दुकानदारों के नंबर जारी किए हैं, जो लोगों को घर पर लाकर जरुरत का सामन देंगे। दवाओं के लिए लोग हेल्थ पोटली के नंबर 07714216666, और अनाज या जरूरी सामान के लिए इन नंबर 1100, 0771 4055574 या फिर इस लिंक से अपने नगर निगम जोन के अधिकृत दुकानदान का नंबर ले सकते हैं ।
सभी ग्राहकों को मिलेगा दूध, नए काउंटर होंगे शुरू

लॉकडाउन के चलते लोगों को खासकर पैकेट के दूध की कमी नहीं होनी पाएगी, क्योंकि देवभोग जल्द ही नई काउंटर शुरू करने जा रहा है।इससे नए हों या पुराने, सभी ग्राहकों को दूध दिया जाएगा। ज्ञात हो कि देवभोग समेत प्राइवेट दूध कंपनियों के पार्लर के माध्यम से शिकायत आ रही थी कि नए ग्राहकों को दूध खरीदने में दिक्कतें आ रही हैं। इससे लोगों को सुबह से ही भटकना पड़ रहा है। इस पर देवभोग के अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए संचालित दूध पार्लरों के अलावा मॉल, चौक-चौराहों, प्रमुख बाजार आदि जगहों में भी वितरण किया जाएगा। देवभोग एमडी एनके दुग्गा ने बताया कि दूध की दिक्कतें नहीं होंगी। अधिक सप्लाई के साथ नियमित व्यवस्था बनी रहेगी।

ट्रेवल्स एजेंसियों से टूरिस्ट वीजा की सूची मंगाकर सरकार करे जांच: जनता से रिश्ता को विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि 6 से 8 मार्च के बीच 6-8 हजार लोगों ने ट्रेवल्स एजेंसियों के माध्यम से टूरिस्ट वीजा पर विदेश यात्रा की है, सरकार ट्रेवल्स एजेंसियों और ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट्स से उनकी सूची मंगाकर यात्रियों की जांच कराई जाए। गौरतलब है कि उनकी वापसी 13 मार्च के बाद हुई है जिनकी जानकारी देने के बजाय छुपाए हुए हैं।