भारत

कोरोना संक्रमण दुनिया में 1 करोड़ की ओर

Janta se Rishta
25 Jun 2020 8:48 AM GMT
कोरोना संक्रमण दुनिया में 1 करोड़ की ओर
x

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुमान जताया है कि अगले हफ्ते तक दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक करोड़ तक जा सकता है। संगठन का यह भी कहना है कि इस मामले में ब्रिटेन का टेस्ट सिस्टम सक्षम है जो मरीजों की सही जांच कर सकता है।
इस आंकड़े के बारे में ङ्ख॥ह्र के महानिदेशक टेडरॉस अधनॉम ने कहा कि अगले हफ्ते तक कोरोना के एक करोड़ मामले हो सकते हैं। यह पूरी दुनिया के लिए एक आगाह (रिमाइंडर) करने वाली बात है। कोरोना की वैक्सीन और दवाओं पर रिसर्च जारी है, यह अच्छी बात है लेकिन हमें इस पर भी विचार करना चाहिए कि जितनी जल्द हो सके इस बीमारी के संक्रमण को कैसे रोक सकते हैं और लोगों की जिंदगियां बचा सकते हैं।
दुनियाभर के 213 देशों में कोरोना वायरस अपने पैर पसार चुका है। कोरोना संक्रमितों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है। वल्र्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना से 95 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या चार लाख 83 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं, 51 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। दुनिया के करीब 66 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 10 देशों से आए हैं। इन देशों में कोरोना पीडि़तों की संख्या 62 लाख से अधिक है।

दुनिया में कहां कितने केस, कितनी मौतें : कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित मुल्क अमेरिका है। अमेरिका में साढ़े 24 लाख से ज्यादा लोग अबतक कोरोना संक्रमित चुके हैं। एक लाख 24 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। लेकिन अब हर दिन ब्राजील में अमेरिका से ज्यादा केस और मौतें दर्ज की जा रही हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 39,000 मामले सामने आए और 806 लोगों की मौत हुई। वहीं ब्राजील में 40,995 मामले सामने आए और 1,103 लोगों की मौत हुई। ब्राजील के बाद रूस और भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। दुनिया में चौथा सबसे प्रभावित देश : कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत ने दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश है। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर आ गया है। भारत से अधिक मामले अमेरिका (2,462,554), ब्राजील (1,192,474), रूस (606,881) में हैं। वहीं भारत में मामले बढऩे की रफ्तार दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है। अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it