कंप्यूटर आपकी आंखों की नमी को खत्म कर सकता है, जाने | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क |कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच वर्क फ्रॉम होम करने से काम के घंटों में वृद्धि हो गयी है. जिससे तनाव, गर्दन, पीठ में दर्द, वजन बढ़ने और आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ती ही जा रही है. इसके अलावा लोग अपना समय व्यतीत करने के लिए टीवी और मोबाइल फोन का भी ज्यादा उपयोग कर रहे हैं. जिसका उनकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर गहरा असर पड़ रहा है. जिससे आंखों में थकान, धुंधली दृष्टि, खुजली, आंखों से पानी आना, सिर दर्द, डबल दृष्टि, और आंखों की नमी का सूख जाना आदि समस्याएं बढ़ रही है.

ऐसे में आपको अपनी आंखों को थो़ड़ा आराम देने की जरूरत है. इसके लिए आप आंखों के योगासन कर सकते हैं. जो आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम देकर तनाव को कम करते हैं और आपकी आंखों के फोकस को ठीक करने में मदद करते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं.

आंखों के योगासन-

आंखों की हाथों से करें मसाज
इसके लिए आप अपने हाथों को 10 से 15 सेकंड तक रगड़कर गर्म और ऊर्जावान बनाएं. फिर अपने हाथों को अपनी आंखों के ऊपर रखें, उंगलियों को माथे पर रखकर, हथेलियों को आंखों के ऊपर और हाथों के मोटे भाग को गालों पर रखें.  नेत्रगोलक को स्पर्श न करें, लेकिन हाथों को थोड़ा ढीला कर अपनी आंखों के सामने अंधेरा बनाने की कोशिश करें. फिर अपनी आंखों को बंद करें और गहरी सांस लें. इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक आपको अच्छा महसूस न हो. फिर जब आपको आराम महसूस हो तो धीरे से हाथों को चेहरे से हटाकर और आँखें खोलें.

ध्यान और फोक्स सिफ्टिंग करें
इसके लिए आप दूर रखी किसी चीज पर अपना ध्यान केंद्रित करें. अपनी आंखों और चेहरे को तनावमुक्त रखें, जितना हो सके वस्तु पर ध्यान लगाएं. फिर एक गहरी सांस लें, और फिर धीरे-धीरे अपने ध्यान को अपने आस-पास की किसी दूसरी दूर रखी वस्तु पर लगाएं. अपनी आंखों को अपने आस-पास की चीजों के बारे में बताते रहें, पल-पल वस्तुओं से विचलित होते हुए वापस ध्यान में जाने की कोशिश करें.

अपनी आंखों को चारों ओर घुमाएं
इसके लिए आप अपने कमर को सीधा रखकर सांस लेते हुए सीधा बैठ जाएं. फिर अपनी आंखों और फेस की मांसपेशियों को आराम देकर अपने आंखों को नरम करें. अब अपने सिर को बिना हिलाए, ऊपर की ओर ध्यान कोंद्रित करें. फिर धीरे-धीरे अपनी आंखों को एक दक्षिणावर्त दिशा में सर्कल करें, जितना संभव हो उतने बड़े सर्कल को बनाएं. धीरे-धीरे ध्यान केंद्रित करें और ऐसा तब तक करें, जब कि आपको आंखों में नमी महसूस न होने लगे. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं.

अपनी आंखों को केंद्रित करें
इसके लिए आप अपने एक हाथ को सीधे अपने मुंह के सामने रखें. फिर अपनी उंगली पर ध्यान केंद्रित करें. अपनी आंखों को इस पर प्रशिक्षित रखते हुए, धीरे-धीरे उंगली को अपनी नाक की ओर ले आएं, जब तक आपका उस पर आपका सही तरीके से ध्यान केंद्रित न हो तब तक ऐसा करते रहें. इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं. इससे आपकी आंखों में ताजगी आ जाती है.