स्किन और बाल को खूबसूरत बनाती है कॉफ़ी | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | जब भी हम लो फील करते हैं या लगता है कि मूड खराब है तो हम अपने फेवरिट प्लेस या घर के किसी कॉर्नर में बैठकर खुद में खोए हुए एक कप कॉफी इंजॉय करना पसंद करते हैं। अगर हमार कोई फ्रेंड कभी मूड ऑफ करके बैठा होता है तो हम उसे यह कहते हुए कॉफी पिलाने ले जातें कि चल कॉफी इंजॉय करके आते हैं। कॉफी का हमारे मूड पर असर इसमें मौजूद कैफीन और दूसरे एलिमेंट्स की वजह से होता है। जो हमारे ब्रेन में हैपी हॉर्मोन् बढ़ाने का काम करते हैं और कॉफी पीने के बाद हम अच्छा फील करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी जितनी फायदेमंद हमारे मूड के लिए है उतनी ही लाभदायक हमारी खूबसूरती के लिए भी है? जी हां, कॉफी हमारे लुक्स को बेहर करने में बहुत हेल्प कर सकती है। यहां जानिए, कॉफी को अपने लुक एनहैंस करने के लिए कैसे यूज कर सकते हैं…
सुंदर दिखेगा हर बाल
आप अपने बालों की कंडीशनिंग के लिए हिना का इस्तेमाल करते हैं या किसी दूसरे हेयर मास्क का। अगर आपने हेयरमास्क घर में तैयार किया है तो उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स कर लें। फिर देखिए आपके बालों पर जो शाइन आएगी ना…आप खुशी से कह उठेंगे ‘आई लव कॉफी पाउडर।’

बालों की रुट्स को दे पोषण
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या क्यों हो जाती है? दरअसल, डैंड्रफ की वजह होती है हमारे सिर की रुखी त्वचा और डेड सेल्स। बालों की स्कैल्प से डेड सेल्स हटाकर स्किन को साफ करें और फिर बालों पर मास्क लगाएं। इससे मास्क और इसके बाद अप्लाई किए जानेवाले ऑइल का बालों को पूरा लाभ मिलेगा। क्योंकि डेड स्किन के कारण बंद हुए स्किन पोर्स खुल जाएंगे और ऑइल तथा हेल्दी ट्रीटमेंट के कारण स्किन में नमी बनी रहेगी। कॉफी की मदद से बालों की डेड स्किन हटाने के लिए आपको 3 से 4 चम्मच कॉफी पाउडर चाहिए। इस कॉफी पाउडर में ऑलिव ऑइल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फिंगर टिप्स की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी हेयर स्किन की डेड सेल्स निकलने लगेंगी। 15 से 20 मिनट की मसाज के बाद शैंपू कर लें। महीने में 3 बार यह प्रॉसेस करने पर आपको सिर के डैंड्रफ में कमी महसूस होगी और बालों की बढ़ी हुई शाइन भी आप देख पाएंगी।

अब कॉफी फेस मास्क
ऐसा नहीं है कि कॉफी से केवल बालों को कलर किया जा सकता है। आप कॉफी को फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दो बड़े चम्मच कॉफी लेकर इसमें एक चम्मच कच्चा दूध (बिना पकाया हुआ) डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो एक कॉटन बॉल को लेकर उसे गुलाबजल में भिगो लें औरहल्के हाथों से इस मास्क को साफ करें। जब गाल के बीच का एरिया साफ करें तो कॉटन बॉल को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। जब पूरा चेहरा क्लीन हो जाए तो चेहरे को ताजे पानी से धो लें। सर्दियों में पानी बहुत ठंडा रहता है इसलिए ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें इसे सिर्फ इतना गर्म करें कि यह ठंडा महसूस ना हो ना ही स्किन पर तेज गर्म लगे। चेहरा धोने के बाद उगलियों पर मॉइश्चराइजर लेकर सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए चेहरे की मसाज करें। …और कॉफी की फ्रेशनेस स्किन पर इंजॉय करें।

शानदार बॉडी स्क्रब
कॉफी पाउडर एक शानदार बॉडी स्क्रबर की तरह भी काम करता है। खासतौर पर सर्दियों में पूरी बॉडी पर डेड सेल्स निकलने और इसके कारण खुजली होने की दिक्कत हम सभी को होती है। इससे छुटकारा पाने में किचन में रखी हुई कॉफी हमारी काफी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको 4 चम्मच कॉफी को एक चम्मच मलाई में मिलाकर स्क्रबर तैयार करना होगा। इससे अपनी बॉडी के प्रभावित एरिया को स्क्रब करें और 15 मिनट बाद शॉवर लेलें। नहाने के बाद मॉइश्चराइज लगाएं और खुद फर्क महसूस करें।