भारत

नेपाल से पगडंडी के रास्ते भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहा चीनी नागरिक गिरफ्तार, मामला दर्ज...

Janta se Rishta
23 Aug 2020 4:58 PM GMT
नेपाल से पगडंडी के रास्ते भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहा चीनी नागरिक गिरफ्तार, मामला दर्ज...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क, महराजगंज ।। नेपाल से पगडंडी रास्ते भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहे एक चीनी नागरिक को एसएसबी जवानों ने भारत-नेपाल सीमा के सोनौली में पकड़ लिया। पूछताछ के बाद उसे पुलिस को सौंप दिया गया है।

भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी 22वीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट संजय प्रसाद मय फोर्स गश्त कर रहे थे। इसी दौरान बार्डर के पिलर संख्या 517 के पास एक व्यक्ति अवैध रूप से नेपाल से भारत मे प्रवेश करता दिखाई दिया। जिसे जवानों ने दबोच लिया। पूछताछ में उसने अपना नाम शेन ली निवासी हूबेई चाइना बताया है। चीनी नागरिक के पकड़े जाने के बाद सीमा पर तैनात विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने उससे पूछताछ की। थानाध्यक्ष आशुतोष सिंह ने बताया कि चीनी नागरिक दवा का व्यापारी है। उसके पास भारत में 11 सितंबर 2019 से नौ सितंबर 2020 तक का वैध वीजा है। वह 30 जनवरी 2020 को चीन से नई दिल्ली आया और आठ मार्च को दिल्ली से काठमांडू नेपाल चला गया। नेपाल में उसका टूरिस्ट वीजा छह जून को समाप्त हो गया। तब से वह भारत में प्रवेश करने की फिराक में था। चीनी नागरिक के खिलाफ धारा 420 व 14 विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

लंबे समय से भारत में घुसपैठ की फिराक में था शेन ली

शेन ली को पूछताछ के बाद रविवार को जेल भेज दिया गया है। उसे सीमा पार कराने में मदद करने वाले बिचौलिए की पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है। 21 अगस्त की शाम नेपाल से एक चीनी नागरिक भारत में प्रवेश कर रहा था। एसएसबी 22वीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट संजय प्रसाद ने गश्त के दौरान उसे पकड़ लिया। पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों से पूछताछ में शेन ली ने बताया कि उसका भारत में 11 सितंबर 2019 से नौ सितंबर 2020 तक का वैध वीजा है। वह 30 जनवरी 2020 को चीन से नई दिल्ली आया था। आठ मार्च को दिल्ली से नेपाल की राजधानी काठमांडू चला गया। नेपाल में उसका टूरिस्ट वीजा छह जून को समाप्त हो गया। तब से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। थानाध्यक्ष आशुतोष सिंह ने बताया कि चीनी नागरिक शेन ली निवासी हूबेई चाइना के खिलाफ धोखाधड़ी व 14 विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कोर्ट प्रस्तुत किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

पहले भी पकड़े गए हैं चीनी नागरिक

13 अगस्त को भी तीन चीनी नागरिक नेपाल जाने की फिराक में थे, जिन्हें एसएसबी ने पकड़ लिया था। यह तीनों अवैध रूप से भारत से नेपाल जाने की फिराक में थे।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it