Top
विज्ञान

चीन ने चुपके से दोबारा इस्तेमाल होने वाला 'अंतरिक्ष यान' का सफलतापूर्वक किया लॉन्च

Janta se Rishta
5 Sep 2020 9:46 AM GMT
चीन ने चुपके से दोबारा इस्तेमाल होने वाला अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक किया लॉन्च
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चीन ने दोबारा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकी के इस्तेमाल में पहली सफलता हासिल कर ली। उत्तर पश्चिमी चीन में स्थित जियूक्वूआन सेटेलाइट लॉन्च सेंटर से शुक्रवार को दोबारा इस्तेमाल योग्य प्रायोगिक अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। इसे लॉन्ग मार्च-2एफ रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा गया है। हालांकि यह किस मिशन का हिस्सा है यह बात गुप्त रखी गई है।

सरकारी न्यूज एजेंसी शिंहुआ के मुताबिक यह यान अंतरिक्ष में अपनी कक्षा में अभियान को पूरा कर वापस प्रक्षेपण स्थल पर लौट आएगा। चीन इस यान के जरिये अंतरिक्ष उड़ान की प्रौद्योगिकी को दोबारा इस्तेमाल करने की क्षमताओं का परीक्षण कर रहा है। इस तकनीक के साथ चीन अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है।
वहीं हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सोशल मीडिया पर जारी अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि इस मिशन को पूरी तरह गुप्त रखा गया है। प्रक्षेपण के दौरान मौजूद वैज्ञानिकों और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए थे कि वह न तो प्रक्षेपण का वीडियो बनाएंगे और न ही कोई तस्वीर लेंगे। इस बारे में किसी तरह की चर्चा से भी उन्हें रोका गया।

https://jantaserishta.com/news/professors-condition-deteriorated-during-online-class-students-asked-for-home-address-and-then/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it