Top
COVID-19

चीन ने पहली बार दुनिया के सामने पेश किया कोविड वैक्सीन...ड्रग निर्माताओं ने साल के अंत तक मिलने की जताई उम्मीद

Janta se Rishta
8 Sep 2020 11:17 AM GMT
चीन ने पहली बार दुनिया के सामने पेश किया कोविड वैक्सीन...ड्रग निर्माताओं ने साल के अंत तक मिलने की जताई  उम्मीद
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| चीन ने स्वदेशी निर्मित कोविड वैक्सीन को पहली बार पेश किया है. चीनी कंपनी सिनोवाक बॉयोटेक और सिनोफार्म ने वैक्सीन को तैयार किया है. हालांकि वैक्सीन अभी तक बाजार में नहीं आई है मगर ड्रग निर्माताओं को उम्मीद है कि तीसरे चरणों के मानव परीक्षण के बाद साल के अंत तक मंजूरी मिल जाएगी.

चीन ने पेश की कोविड वैक्सीन

सिनोवाक बॉयोटेक के प्रतिनिधि ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि कंपनी 'पहले ही वैक्सीन फैक्ट्री का निर्माण कार्य पूरा कर चुकी है'. जिससे एक साल में 300 मिलियन डोज उत्पादन करने की क्षमता हो सकेगी. चीन की आलोचना शुरू में कोविड-19 महामारी के प्रति गंभीरता नहीं बरतने को लेकर दुनिया भर में हो रही है. अब उसकी कोशिश है कि कोविड-19 वैक्सीन पेश कर दुनिया का ध्यान हटाया जा सके.

बीजिंग व्यापार मेले में उमड़ी भीड़

7 सितंबर को बीजिंग व्यापार मेले में वैक्सीन के प्रदर्शनी पर लोगों में भारी उत्सुकता देखी गई. व्यापार मेले में पेश चीन की कोविड वैक्सीन समेत 10 अन्य वैक्सीन विश्व स्तर पर मानव परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंचनेवाली हैं. जिसके बाद सुरक्षित और प्रभावी पाए जाने पर नियामक संस्थाओं से उन्हें मान्यता मिल जाएगी. सिनोफार्म ने कहा कि उसे अनुमान है कि एंटी बॉडीज एक साल से तीन साल के बीच रहेगी. हालांकि परीक्षण के बाद ही अंतिम नतीजे के बारे में स्पष्ट कहा जा सकता है.

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने पिछले महीने बताया था कि 'वैक्सीन की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी. उसने सिनोफार्म के चेयरमैन के हवाले से रिपोर्ट में दो डोज के एक हजार युआन यानी करीब 146 डॉलर में मिलने की बात कही थी. आपको बता दें कि चीन के वुहान से ही कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में फैला था. हालांकि महामारी से उबरने के बाद वुहान में जिंदगी पटरी पर लौटती दिख रही है. इस बीच चीन महामारी के खिलाफ लड़ाई को अपनी कामयाबी बताने में जुटा है.

https://jantaserishta.com/news/president-donald-trump-targeted-vice-president-kamala-harris-under-the-cover-of-vaccine/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it