Top
विश्व

दक्षिण चीन सागर में चीन ने जंगी जहाज औप पनडुब्बियों की बढ़ाई संख्या... अमेरिकी सैटेलाइट में हुई कैद

Janta se Rishta
20 Aug 2020 9:49 AM GMT
दक्षिण चीन सागर में चीन ने जंगी जहाज औप पनडुब्बियों की बढ़ाई संख्या... अमेरिकी सैटेलाइट में हुई कैद
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए चीन ने सागर में पनडुब्बियों और युद्धपोतों की संख्या को बढ़ा दिया है। हालांकि युद्धपोतों की तैनाती ज्यादा करने की वजह से आस-पास के क्षेत्रीय इलाकों की शांति और स्थिरता पर खतरा मंडराने लगा है।

दक्षिण चीन सागर मे अपना दबदबा बनाने के लिए चीन के जंगी जहाज और पनडुब्बियां क्षेत्र में लगातार गश्त कर रही हैं। अमेरिका की सैटेलाइट ने दक्षिण चीन सागर में पनडुब्बियों और जहाजों की तैनाती की तस्वीरें लीं है, जिसके बाद जापान और ताइवान की परेशानियां और बढ़ गई हैं।
प्लैनेट लैब्स की सैटेलाइट तस्वीर में चीन ने हैनान द्वीप के यूलिन नेवल बेस पर एक सीक्रेट बंकर बनाया है, जिसके दरवाजे पर चीन की टाइप 093 पनडुब्बी दिखाई दे रही है। ऐसा तस्वीर मेंं साफ देखा जा सकता है। जानकारों का कहना है कि इस बंकर को ऐसी तकनीकी के साथ बनाया गया है कि इसमें किसी भी परमाणु पनडुब्बी के साथ छिपाया जा सकता है।

पिछले कई साल से चीन इस बंकर का इस्तेमाल कर रहा है लेकिन चीन की यह पोल तब खुली जब टाइप 093 पनडुब्बी को इस सुरंग के दरवाजे पर अमेरिका की सैटेलाइट में देखा गया। दरअसर हैनान द्वीप रणनीतिक तौर पर काफी अहम माना जाता है। हैनाना द्वीप फिलीपींस सागर और प्रशांत महासागर में चीन का प्रवेश द्वार है।

हैनान द्वीप से चीन से ना केवल दक्षिण चीन सागर में पारसेल आईलैंड के ऊपर नजर रख सकता है, बल्कि ताइवान, फिलीपींस, वियतनाम जैसे देशों के खिलाफ कार्यवाही भी कर सकता है। कुछ दिन पहले ही अमेरिकी नेवी ने पारसेल आईलैंड के पास ही युद्धाभ्यास किया था। इसमें अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएएस रोनल्ड रीगल ने हिस्सा लिया था।

https://jantaserishta.com/news/embarrassing-situation-arose-the-meeting-was-going-on-through-video-conferencing-couple-did-not-turn-off-the-camera-and-started-having-sex-then/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it