INDvsAUS : मुरली विजय 11 रन बनाकर आउट, भारत को दूसरा झटका

Hits: 31

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार (6 दिसंबर) को एडिलेड में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में 1435 दिन के बाद टेस्ट मैच खेल रही हैं. दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में इससे पहले 10 जनवरी 2015 को आमने-सामने आई थीं. तब ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी. मौजूदा सीरीज भी चार टेस्ट मैचों की है. भारत ने पहले मैच में टॉस जीतकर बैटिंग चुनी है. इस मैच में टीम इंडिया में मुरली विजय और रोहित शर्मा की वापसी हुई है. जबकि, पृथ्वी शॉ चोट के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं. हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा को जगह दी गई है.

विराट कोहली ने खाता खोला 
विराट कोहली ने एक रन लेकर अपना खाता खोला. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को शॉर्ट लेग पर खेलकर यह रन बनाया. भारत: 16/2 (7.4 ओवर)

भारत को दूसरा झटका 
मुरली विजय 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे मिचेल स्टार्क का शिकार हुए. स्टार्क ने एंगल बनाती ओवरपिच गेंद की, जिस पर विजय बल्ला अड़ा बैठे. वे गेंद से काफी दूर थे. उनके पैर भी नहीं हिले. यकीनन, यह खराब शॉट था. भारत: 15/2 (6.6 ओवर)

मुरली विजय ने लगाया पहला चौका 
मुरली विजय ने छठे ओवर में भारत के लिए पहला चौका लगाया. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को प्वाइंट पर खेला. यह गेंद ऑफ स्टंप के काफी बाहर थी. यह कहा जा सकता है कि मुरली विजय पूरे नियंत्रण के साथ यह शॉट नहीं खेल पाए. भारत: 13/1 (6 ओवर)

5 ओवर के बाद 6 रन 
भारतीय ओपनर मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा सतर्कता के साथ खेल रहे हैं. उनकी पहली कोशिश विकेट बचाने की है. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज भी ऑफ स्टंप से बाहर की लाइन पर लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं. भारत: 6/1 (5 ओवर)

भारत को पहला झटका
भारत को दूसरे ही ओवर में झटका लगा. केएल राहुल, जोश हेजलवुड की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों स्लिप में लपके गए. राहुल ने ऑफस्टंप के बाहर की गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश की. यह बेहद कमजोर शॉट था. भारत: 3/1 (1.6 ओवर)

मुरली विजय ने हेजवलुड की गेंद पर खाता खोला 
मुरली विजय ने पारी के दूसरे ओवर में खाता खोला. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को मिड ऑन पर डिफेंसिव पुश कर एक रन लिया.

राहुल ने खाता खोला 
केएल राहुल ने खाता खोला. उन्होंने पहले ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद को फ्लिक कर दो रन बनाए.

115 दिन बाद भारत के लिए ओपनिंग करेंगे मुरली विजय 
मुरली विजय भारत के लिए 115 दिन बाद ओपनिंग करेंगे. उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया से बाहर होने के बाद टीम में वापसी की है. उन्होंने इस मैच से पहले इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट (9-12 अगस्त) में ओपनिंग की थी. उस मैच में भी उनके ओपनिंग पार्टनर केएल राहुल थे. एडिलेड टेस्ट में भी उनके जोड़ीदार राहुल ही होंगे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.
ऑस्ट्रेलिया: टिम पैन (कप्तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लॉयन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

रोहित शर्मा की वापसी, हनुमा बाहर 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा को चुना है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलने वाले हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है.

भारत ने टॉस जीता 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता. उन्होंने पहले बैटिंग का फैसला लिया है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो वे भी पहले बैटिंग का फैसला लेते.

पहले बैटिंग करना अच्छा रहेगा: गावस्कर 
भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि यदि वे भारत के मौजूदा कप्तान होते तो इस मैच में पहले बैटिंग करते. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भी यह बात कही.

बैटिंग के लिए अच्छी है पिच 
मैच का लाइव प्रसारण कर रहे चैनल सोनी सिक्स (SONY SIX) पर पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन जूलियन ने पिच रिपोर्ट दी. उन्होंने कहा कि यह पिच बैटिंग के लिए अच्छी है. मैच के पहले दिन शुरुआती डेढ़-दो घंटे पिच थोड़ी धीमी रह सकती है. इसके बाद यह बैटिंग के लिए बेहतर होती जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here