स्वास्थ के लिए बेहद कमाल की चीज है काली चाय, दूध के चाय से होते हैं शरीर को ये 5 नुकसान | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौकीन है, तो जरा सर्तक हो जाइए। चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं। यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि बिना दूध वाला चाय यानी काली चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आइए जानते हैं दूध की चाय से होने वाले नुकसान के बारे में… 

जान लीजिए गुण-अवगुण
बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य  के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर मिलाने से भी शरीर को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको कैंसर  जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं, लेकिन दूध मिली हुई चाय आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यह बात कई शोध में सामने आ चुकी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में दूध मिलाने से चाय में मौजूद तत्वों की जैविक गतिविधियां बदल जाती है और इसके सकरात्मक प्रभाव नष्ट हो जाते हैं।

कब्ज
ज्यादा चाय का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। लेकिन, बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको डी-हाइड्रेशन का शिकार बना सकता है, जिसके कारण अत्यधिक कब्ज भी पैदा हो सकती है।

नींद न आने की बीमारी
चाय में कैफीन की मात्रा होती है। दिन में दो कप से अधिक चाय पीने से नींद की बीमारी हो सकती है। नींद की बीमारी को दूध और चीनी की चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक माना जाता है। दूध की चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बाधित कर सकती है। यह चिंता, तनाव, बेचैनी को बढ़ाने का काम करती है।

त्वचा के लिए हानिकारक
ज्यादा दूध वाली चाय पीने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। दूध वाली चाय पीने का एक और प्रमुख दुष्प्रभाव है पिंपल्स । जब कम मात्रा में चाय पी जाती है, तो ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकती है। चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है।

गैस
बहुत ज्यादा दूध वाली चाय से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन आपके पेट को फूलाने में मदद कर सकता है। चाय में दूध मिलाने से स्थिति खतरनाक भी हो सकती हैं क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ाने का काम करते हैं । वहीं, कई अध्ययनों में कहा गया है कि चाय और दूध एक साथ पीना शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। बहुत अधिक चाय आयरन और जिंक की कमी का कारण बन सकती है।