भारत

NIA की बड़ी कार्यवाही... बेंगलुरु से एक आतंकवादी गिरफ़्तार...

Janta se Rishta
18 Aug 2020 2:19 PM GMT
NIA की बड़ी कार्यवाही... बेंगलुरु से एक आतंकवादी गिरफ़्तार...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बेंगलुरु। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बेंगलुरु के एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज में एक ऑपथलमॉलजिस्ट अब्दुर रहमान को गिरफ्तार किया है, वो एक ऐसे मेडिकल एप्लीकेशन पर काम कर रहा था, जिसकी मदद से ISIS के बीमार आतंकियों का इलाज किया जाता.

सीरिया में 10 दिनों तक ISIS के गुर्गों के साथ रहा : NIA ने कहा कि 28 वर्षीय रहमान ने ISIS आतंकवादियों के इलाज के लिए 2014 की शुरुआत में सीरिया में आईएसआईएस के एक मेडिकल कैंप का दौरा भी किया था, जहां वो 10 दिनों तक इस्लामिक स्टेट के गुर्गों के साथ रहा था.

NIA ने कहा : “पूछताछ के दौरान, गिरफ्तार आरोपी अब्दुर रहमान ने कबूल किया कि वह आरोपी जहानजीब सामी और सीरिया में ISIS के दूसरे गुर्गों के साथ आईएसआईएस गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर साजिश रच रहा था.” उसने बताया, “वह संघर्ष-क्षेत्रों में घायल ISIS कैडरों की मदद के लिए एक मेडिकल एप्लीकेशन विकसित करने और ISIS लड़ाकों के लिए एक हथियारों से संबंधित एप्लीकेशन बनाने की प्रक्रिया में था.”

NIA ने तीन जगहों पर मारा छापा : उसे गिरफ्तार करने के बाद, NIA ने कर्नाटक पुलिस (Karnataka Police) की मदद से बेंगलूरु में उससे जुड़े तीन जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाया और डिजिटल उपकरण, मोबाइल फोन, लैपटॉप सहित कई संदिग्ध सामान जब्त किए. एजेंसी ने कहा कि उसे नई दिल्ली में NIA की विशेष अदालत के सामने पेश किया जाएगा और उससे पूछताछ के लिए एनआईए की रिमांड मांगी जाएगी.

किस मामले में हुई गिरफ्तारी? : बेंगलुरु के बसवांगुडी के निवासी रहमान को एजेंसी सोमवार को गिरफ्तार किया. अब्दुर रहमान दिल्ली (Delhi) के जामिया नगर से गिरफ्तार किए गए एक कश्मीरी दंपति जहांजीब सामी वानी और हिना बशीर बेघ के संपर्क में था, जिन पर आरोप था कि वे ISKP (Islamic State Khorasan Province) के लिए काम करते हैं.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ISKP का खुलासा किया था, जिसके बाद जांच NIA को दी गई थी. इसी कड़ी में NIA ने पुणे से सादिया शेख और नबील खत्री को भी गिरफ़्तार किया था.

https://jantaserishta.com/news/पुणे-रेलवे-ने-प्लेटफॉर्म/

https://jantaserishta.com/news/rajasthan-trouble-for-villagers-200-goats-crossed-shifting-send-dunes-border-pakistan/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it