बड़ी खोज: 17 साल के युवक ने खोजा नया ग्रह, सूर्य से 15 प्रतिशत बड़ा और काफी नजदीक | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेसक | न्यूयॉर्क के रहने वाले वॉल्फ कुकियर ने ब्रह्मांड में एक नए ग्रह की खोज की है. वॉल्फ कुकियर नासा में इंटर्नशिप कर रहे हैं. उन्होंने इंटर्नशिप के तीसरे दिन ही नए ग्रह की खोज कर दी. वॉल्फ कुकियर की उम्र  सिर्फ17 साल है.

नासा की ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटलाइट (टेसा) मिशन को कई नए ग्रहों की खोज का श्रेय दिया जाता है. इसी की मदद से वॉल्फ कुकियर ने नए ” टीओआई 1338 ” नाम के बाइनरी स्टार सिस्टम को खोजा है. बताया जा रहा है कि ये ग्रह पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है जो कि एक तारामंडल में मौजूद है. ये ग्रह सूर्य के बहुत ही पास है. साथ ही इसका आकार सूर्य से 15 प्रतिशत बड़ा है.

वॉल्फ कुकियर ने बताया, ” रिसर्च के दौरान मैंने ” TOI 1338 ” नामक एक सिग्नल देखा. इसके सत्यापन में मुझे कुछ घंटे लगे. बाद में मैंने कंफर्म किया कि ये बोनाफाइड ग्रह है. जिसके बाद मेरे सीनियर ने भी इस बात को कंफर्म किया. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में मैंने 100 चमकीली चीजें दिखीं. जिसके बारे में जांच करके मैंने पाया कि ये वहां पर एक ग्रह मौजूद है.”

बता दें कि टेसा मिशन के तहत 2018 के अप्रैल में एक SpaceX फाल्कन 9 लॉन्च किया गया था. एसईटीआई के एक शोधकर्ता वेसलिन कोस्टोव ने बताया कि इंसान की आंख डेटा में पैटर्न खोजने में बहुत अच्छी है. वहीं नासा के मुताबिक कुकियर का अंतरिक्ष एजेंसी के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इंटर्नशिप के चुनाव किया गया है. उन्होंने अपनी इंटर्नशिप के तीसरे दिन ही टेसा की मदद से नए ग्रह की खोज कर दी.