BIG BREAKING: हिमाचल प्रदेश के सीएम ने की घोषणा, राज्य में 1 जून से शुरू होगी परिवहन सेवाएं

File Pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | शिमला: हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन 5.0 के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. यहां प्रशासन 1 जून से कई तरह की रियायत देने की तैयारी कर रहा है, लेकिन प्रदेश सरकार ने यह साफ कर दिया है कि केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक ही इस संबंध में फैसला लिया जाएगा. संभावना है कि पूरे प्रदेश में 1 जून से सामान्य क्षेत्रों में कर्फ्यू की समय सीमा 12 घंटे की हो सकती है. इसके साथ ही बसों सेवा के संचालन के साथ निजी वाहनों के आवागमन को लेकर कई नई घोषणाएं हो सकती हैं. जानकारी के मुताबिक, हिमाचल में 1 जून से सुबह 7 से शाम 7 बजे तक बसें चल सकेंगी.

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के वैसे इलाके जो कंटेनमेंट व बफर जोन में शामिल हैं, उन इलाको में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी. इससे पहले राज्य सरकार ने जिले के उपायुक्तों को यह कहा था कि वे 30 जून तक कर्फ्यू अपने विवेकाधिकार के अनुसार बढ़ा सकते हैं.

प्रदेश में चलने वाली परिवहन निगम की बसों का टाइम टेबल बदलने की उम्मीद है. प्रदेश सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं. बताया जा रहा है कि अब सुबह 7 बजे से शाम के सात बजे तक 12 घंटे के लिए बसें चलेंगी. हालांकि, लंबी दूरी की बस सेवाओं के संचालन में समस्या आ सकती है. इस कारण बसों के टाइम टेबल में बदलाव भी किया जा सकता है.

1 जून से इन शर्तों के अनुसार चलेंगी बसें

हिमाचल प्रदेश में 1 जून से शर्तों के साथ बस सेवा की शुरुआत होगी. परिवहन विभाग ने इस संबंध में एक योजना भी तैयार कर ली है. इसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भी भेजा जा चुका है. इस संबंध में आरटीओ से भी सुझाव लिए जा सकते हैं. यहां एसी बसों को छोड़कर अन्य सभी बसों के अपने निर्धारित रूटों पर चलने की संभावना है. इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरी तरह ध्यान रखा जाएगा और भीड़ से बचने के लिए भी उपाए किए जा सकते हैं. इसके लिए हर बस में अधिकतम 60 प्रतिशत यात्रियों को बैठाया जा सकता है.

परिवहन मंत्री करने जा रहे हैं बैठक
इस संबंध में प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर अधिकारियों के साथ एक बैठक करने वाले हैं. शनिवार को होने वाली इस बैठक के दौरान विभाग के अधिकारियों के अलावा सभी आरएम भी मौजूद रहेंगे. यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली है.